Geeta Pjogat Birthday: कॉमनवेल्थ गोल्डमेडलिस्ट गीता हुई इतने साल की

Geeta Phogat Birthday: कॉमनवेल्थ में गोल्ड जीतकर इतिहास रचने वाली गीता हुई अब इतने साल की, पढ़ें उनके जोश और जज्बे की कहानी

geeta-phogat-turns-35
Share This

Geeta Phogat Birthday: भारतीय महिला पहलवान गीता फोगाट का 35वां जन्मदिन मना रही हैं।  भारतीय महिला पहलवानी को अलग पहचान दिलाने वाली गीता का जन्म 15 दिसंबर 1988 को हरियाणा के भिलाई में हुआ था।

कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल हासिल करने वाली गीता पहली भारतीय पहलवान हैं।भारत में 2010 में खेले गए इस खेल के बड़े मंच पर गीता ने गोल्ड मेडल हासिल कर भारत की झंडा लहराया था।

भारत के लिए गीता ने कई सारे मेडल जीते और देश का नाम दुनिया में रोशन किया। पहलवान गीता फोगट ने एक ऐसे फील्ड में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई जहां सिर्फ पुरुषों का बोलबाला था। उन्होंने अपने जोश और जज्बे से लोगों को दिखाया कि महिलायें किसी भी फील्ड में अपनी जगह बना सकती थी। आज वो लाखों महिलाओं के लिए  मिसाल हैं ।

इस भारतीय महिला पहलवान ने 2010 कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक, 2012 वर्ल्ड चैंपियनशिप में कांस्य पदक, एशियन गेम्स 2012 और 2015 में भी कांस्य पदक अपने नाम किया।

कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतकर रचा इतिहास

अपने मेहनत और जज्बे के साथ-साथ पिता की कोचिंग की बदौलत गीता ने जालंधर में साल 2009 में आयोजित राष्ट्रमंल कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण जीता।  साल 2010 में दिल्ली के राष्ट्रमंडल खेलों में फ्री स्टाइल महिला कुश्ती के 55 किलोग्राम कैटेगरी में गोल्ड मेडल हासिल जीता।

ऐसा करने वाली गीता पहली भारतीय महिला बन गई. साल 2012 में गीता ने एशियन ओलंपिक टूर्नामेंट में गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया.

गीता पर बनी बॉलीवुड फिल्म दंगल

भारत के लिए कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचने वाली गीता के उपर बॉलीवुड फिल्म दंगल बनी थी। आमिर खान की यह फिल्म साल 2010 में गीता के कॉमनवेल्थ गोल्ड मेडल जीतने पर आधारित थी।

फिल्म बॉक्स ऑफिस पर भी काफी सफल रही थी और दर्शकों ने इसको भरपूर सराहा था।

पहलवान बनाने में पिता का अहम योगदान

पहलवानी में भारत का नाम रौशन करने वाली गीता ने हरियाणा से छोटे से गांव भिलाई से जीत के शिखर तक का सफर तय किया। पिता महावीर फोगाट जो एक जाने माने पहलवान थे उन्होंने बेटियों को भी पहलवान बनाने का फैसला लिया और अपनी कोचिंग में उनको सफलता दिलाई।

गीता को बचपन से ही पिता महावीर ने कुश्ती के गुर सिखाए। गीता ने साल 2019 में अपने साथी रेसलर पवन कुमार से शादी की।

ये भी पढ़ें:

MP News: कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज, नेता प्रतिपक्ष के नाम पर होगा मंथन

India Weather Update: देश के कई इलाकों में बढ़ रही ठंड, जानें कैसा रहेगा आज देश का मौसम

CG Weather Update: अम्बिकापुर में 8 डिग्री पर पहुँचा न्यूनतम तापमान, जानें आज कैसा रहेगा प्रदेश का मौसम

MP के इस जिले में है चमत्कारी कुंड, ठंड में भी रहता है गरम पानी, चर्म रोग सकते कई बीमारियों मिलती है राहत!

14 Dec 2023 Rashifal: इस राशि के जातकों की शिक्षा और यात्रा से जुड़ी योजनाएं सफल होंगी, जानें अपना आज का राशिफल

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password