Ganesh Chaturthi Baby Name : बनाना चाहते हैं आने वाले मेहमान को श्रीगणेश जैसा शक्तिशाली, इन 15 नामों से सजाए उसका जीवन

Ganesh Chaturthi Baby Name : बनाना चाहते हैं आने वाले मेहमान को श्रीगणेश जैसा शक्तिशाली, इन 15 नामों से सजाए उसका जीवन

नई दिल्ली। 31 अगस्त से पूरे देश में गणेश उत्सव ganesh chaturthi 2022 की धूम मचने वाली है। गणेश चतुर्थी Lord Ganesh Baby Name की शुरूआत के साथ ही घरों में भी तैयारियां हो रही हैं। ऐसे में आपके घर भी कोई खुशखबरी आने वाली है तो समझ जाइए आपकी खुशियां डबल होने वाली है। अगर आपने नन्हें मेहमान के नामों को लेकर तैयारी कर ली है तो अच्छी बात है यदि नहीं की है तो आज Ganesh Chaturthi Baby Name  हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं श्री गणेश भगवान के नाम और उनके अर्थ जिन्हें आप अपनी डायरी में नोट कर सकते हैं। जो आपके आने वाले बेबी बॉय के नाम को लेकर होने वाली दुविधा को थोड़ा कम कर सकते हैं।

नाम और उनका क्या है अर्थ –

ऋद्धेश –
धर्म शास्त्र में शांति के देवता को ऋद्धेश कहते हैं। अगर आप अपने बच्चे को गणेश जी के नाम से संबोधित करना चाहते हैं तो ये नाम दे सकते हैं।

शुभम –
जिंदगी में सब कुछ अच्छे करने वाले को शुभम कहते हैं।

तक्ष –
शक्ति को प्रदर्शित करने वाला ये नाम सुनने में भी बेहद अच्छ लगताहै। आपको बता दें ये हिंदू नाम शक्‍ति को प्रदर्शित करता है। तक्ष नाम का मतलब मजबूत होता है।

अवनीष –
अवनीष का अर्थ होता है धरती यानि पृथ्वी के देवता या राजा होता है। यानि ऐसा व्यक्ति जिसका धरती पर अधिपत्य हो। भगवान गणेश को अवनीष नाम से जाना जाता है।

गौरिक –
माता गौरी के पुत्र यानि गणेश जी को गौरिक नाम से भी जानते हैं। ये नाम बहुत प्‍यारा और यूनीक है। भगवान गणेश के अनेक नामों में से एक नाम गौरिक भी है।

ओजस –
ओजय यानि रोशनी और प्रकाश से परिपूर्ण। भगवान श्रीगणेश के सभी नामों में से एक नाम ये भी है। भिगवान गणेश को चरितार्थ करने वाले इस नाम का मतलब प्रतिभा होता है।

अच्‍युथ –
ये बोलने में थोड़ा कठिन है। आपको बता दें इस नाम का मतलब होता है जिसे कोई नष्‍ट न कर सके। जब भगवान शिव ने गणेश जी का सिर काट दिया था। तब हाथी का मुख लगाकर शिवजी ने अपने पुत्र को जीवनदान दिया था और उन्‍हें नश्‍वर बनाया था। भगवान विष्‍णु को भी अच्‍युथ कहा जाता है।

अद्वैथ –
अद्वैथ यानि जो अनोखा और अनूठा हो। उसे अद्वैथ कहते हैं। सभी देवताओं में गणेश जी को सबसे अलग माना जाता है। इसलिए उन्‍हें अद्वैथ भी कहा जाता है। आप भी अपने बेटे को यह यूनीक नाम दे सकते हैं।

अमेय –
आपको बता दें अमेय एक मॉडर्न नाम है। इतना ही नहीं ये सुनने में भी यूनीक और थोड़ा अलग लगता है। अमेय नाम का अर्थ होता है जिसकी कोई सीमा न हो।

विकट –
हिन्दु धर्म में विकट का अर्थ होता है मोक्ष प्रदान करने वाला है। अगर आप भी अपने बेबी बॉय के लिए नाम खोज रहे हैं तो ये नाम चुन सकते हैं। यही वजह है कि गणेश जी को विकट के नाम से भी जाना जाता है। विकट नाम का मतलब होता है मोक्ष देने वाला।

लगुमेश –
गणेश जी से जुड़े इस नाम को आप अपने बेटे को दे सकते हैं। लगमेश नाम का मतलब होता है शुभ, भाग्यवान और अच्छा।

श्रेय –
यदि आपका बीटा गणेश चतुर्थी के दिन पैदा हुआ है या आप गणेश जी की पूजा करते हैं तो अपने बेटे को श्रेय नाम दे सकते है। श्रेय नाम का मतलब होता है शुभ, भाग्यशाली, सुंदर।

आयमान –

अगर आपके बेटे का नाम श्अश् अक्षर से निकला है तो आप उसे आयमान नाम दे सकते हैं। आयमान नाम का मतलब होता है भाग्यशाली, धर्मी और धन्य।

लिशांथ –
जिनके बेटे का नाम ल अक्षर से निकला है। वो इस नाम को चुन सकते है। गणेश जी को शुभता का प्रतिक माना जाता है और यह नाम उसी से जुड़ा हुआ है। लिशांथ नाम का मतलब होता है मानव जाति का रक्षक, लकी और भाग्यवान।

मयंक –
90 के दशक में इस नाम को बहुत पसंद किया जाता था। आप इस नाम को अपने बेटे के लिए चुन सकते हैं। मयंक नाम का मतलब होता है ईमानदारी, शुद्ध, भाग्यशाली और शुभ।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password