Ganesh Chaturthi 2022 Nariyal Modak : गणेश चतुर्थी पर बनाएं ये स्वादिष्ट नारियल के मोदक, जानें सबसे आसान विधि

Ganesh Chaturthi 2022 Nariyal Modak : गणेश चतुर्थी पर बनाएं ये स्वादिष्ट नारियल के मोदक, जानें सबसे आसान विधि

नई दिल्ली। गणेश उत्सव की Nariyal Modak तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। Ganesh Chatruthi 2022 जगह-जगह पंडाल सजने लगे हैं, मूर्तिकार प्रतिमा को फाइनल टच दे रहे हैं। ऐसे में अब घरों में भी तैयारियां पूरी हो nariyal modak recipe चुकी हैं। आप भी घरों में स्थापित होने वाले Ganesh Utsav 2022 गणपति बप्पा की तैयारी में जुटे हैं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं भगवान गणपति के प्रिय मोदक को नारियल से घर पर बड़ी आसानी से कैसे बनाया जा सकता है। जिससे श्री विघ्नहर्ता जल्दी प्रसन्न हों।

हर साल इस दिन आते हैं भगवान –
हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष Shukla Paksha की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जाता है। इस बार ये त्योहार 31 अगस्त 31 August Ganesh Chaturthi 2022 से शुरू हो रहा है। 10 दिनी त्योहार की समाप्ति 9 सितंबर को अनंत चतुर्दशी के दिन हो जाएगी। इस दौरान भक्त अपने घरों में गणपति की प्रतिमा स्थापित करके व्रत रखकर भगवान गणेश की पूजा-अर्चना करके कई तरह की स्वादिष्ट मिठाई से भगवान गणेश को भोग भी लगाया जाता है। इसे बनाने के लिए बेहद आसानी से उपलब्ध होने वाली नारियल, कंडेंस्ड मिल्क, गुलाब जल का उपयोग किया जाता है।

इस टिवस्ट के साथ बनाए मोदक –
अगर आप भी आराधना के साथ भगवान को भोग लगाकर प्रसन्न करना चाहते हैं तो ये मोदक जरूर ट्राई करें। आपको पता है कि गणेशजी को मोदक बेहद पसंद हैं। वैसे चावल के आटे और मावा से तो मोदक कई बार बनाया होगा लेकिन अब आपको हम बताने जा रहे हैं नारियल से मोदक बनाने की विधि। ये स्वादिष्ट तो होंगे ही साथ ही साथ इसमें पौष्टिक तत्व भी भरपूर मात्रा में होने से सेहत के लिए भी फायदेमंद होने वाले हैं।

नारियल के मोदक की सामग्री nariyal ke modak ki samagri 
2 कप सूखा नारियल
तीन चौथाई कप कंडेंस्ड मिल्क
1 छोटा चम्मच हरी इलायची पाउडर
2 चम्मच गुलाब जल
2 बड़े चम्मच घी

मोदक बनाने की विधि -nariyal modak banane ki vidhi 

मोदक का मिश्रण तैयार करें
सबसे पहले एक बड़ा मिक्सिंग बाउल लें। इसमें नारियल का पाउडर, इलायची पाउडर, गुलाब जल और कंडेस्ड मिल्क मिला कर मिश्रण बनाएं। अच्छी तरह से मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें।

 इस तरह आकार दें –

अगर आप हाथ से मोदक का आकार दे सकें तो ठीक है। अगर नहीं दे पाते हैं तो इसके लिए बाजार में सांचे भी आते हैं। उनसे भी मोदक को आकार दिया जा सकता है। अब एक सांचे पर थोड़ा सा घी लगाकर ग्रीसिंग यानि चिकना कर लें। इसके बाद इसमें नारियल का मिश्रण भर दें। इसके थोड़ी देर बाद मोदक को सांचे से सावधानी से निकाल कर प्लेट में रखें। अब बाकी के मोदक भी इसी तरह बना लें। इसी तरह सारे मोदक तैयार कर लें। और अधिक स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें केसर और ड्राई फ्रूट डाले जा सकते हैं।

नारियल के फायदे – nariyal ke fayde 
सूखे नारियल में कई सारे पोषक तत्व होते हैं। ये सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है। इसमें कॉपर होता है। ये दिमाग को तेज करने का काम करता है। ये याददाश्त तेज करने में मदद करता है। इसमें आयरन भरपूर मात्रा में होता है। ये शरीर में खून की कमी को पूरा करने का काम करता है। ये एनीमिया की समस्या से बचाने का काम करता है। इसमें डाइट्री फैट होता है। ये हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। ये हृदय संबंधित समस्याओं से बचाने का काम करता है। इसमें सेलेनियम होता है। ये इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है।

Ganesh Chaturthi Bank Holiday 2022 : अभी से निपटा लें काम, दो दिन बाद बैंकों पर लटकने वाले हैं ताले, लगातार तीन दिन बैंक रहेंगे बंद

Ganesh Chaturthi 2022 : कहां और कैसे बिठाएं गणपति, जानें मूर्ति से जुड़ी 15 बातें, जिनका रखना है ध्यान।

Ganesh Chaturthi 2022 Holiday : 31 अगस्त को होगी सभी की छुट्टी, आदेश जारी

 

 

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password