Ganesh Chaturthi 2021 : इन लड्डओं के भोग से करें गणपति को प्रसन्न

नई दिल्ली। 11 दिनों तक चलने वाले Ganesh Chaturthi 2021 गणेश उत्सव की शुरूआत 10 सितंबर से हो रही है। प्रथम पूज्य और विघ्न विनायक श्री गणेश जी के पूजन के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। इनकी पूजा में सबसे महत्वपूर्ण चीज हैं उनके प्रिय लड्डू। जो भगवान को बेहद पसंद हैं।
इसलिए गणपति की पूजा में मोदक का भोग जरूर लगाया जाता है। मुख्य रूप से मोदक चावल के आटे या मावा से बनाए जाते हैं लेकिन 11 दिन के पर्व में एक ही तरह का भोग न लगाकर हम अलग—अलग तरह के मोदक या लड्डुओं का भोग भगवान को लगा सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं ​कुछ ऐसे 4 प्रकार के लड्डुओं की रेसिपी। जिन्हें बनाकर आप विनायक को खुश कर सकते हैं।

ये हैं वे चार तरह के लड्डू

chawal ke modak

चावल के आटे और मावा के मोदक

मोदक गणेश जी का पसंदीदा भोजन है। वैसे तो मोदक कई तरीके से बनते हैं, पर चावल के आटे के मावा वाले मोदक परंपरागत तरीके से महाराष्ट्र के घर-घर पर बनाए जाते हैं।

motichar k laddu

मोतीचूर के लड्डू

वैसे तो गणेश जी को मोदक के सबसे अधिक प्रिय हैं लेकिन इसके अलावा  Ganesh Chaturthi 2021 मोतीचूर के लड्डू का भोग लगाया जा सकता है। इसे बूंदी के लड्डू भी कहते हैं।

besan ke laddu
बेसन के लड्डू

कहा जाता है कि बप्पा को शुद्ध घी से बने बेसन के लड्डू भी बहुत पसंद हैं। अगर आप घर पर मोदक नहीं बना सकते हैं। घी से बने बेसन के लड्डू इसका सबसे अच्छा विकल्प है।

sabudana modak

साबूदाना मोदक

बेसन के लड्डू के अलावा घर आप बप्पा को साबूदाने के मोदक का भी भोग लगा सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password