Corona Virus in India: वैक्सीन प्रोडक्शन बढ़ाने पर गडकरी बोले- जरूरत है कि कुछ और कंपनियों को इजाजत दी जाए

नई दिल्ली। वैक्सीन की कमी पर आलोचना झेल रही केंद्र सरकार के मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि अगर देश में वैक्सीन की कमी हो रही है तो और कंपनियों के इसे बनाने की अनुमति दी जानी चाहिए ताकि लोगों की जान बचाई जा सके। गडकरी ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस बारे में आग्रह करेंगे कि देश में जीवन रक्षक दवाओं का उत्पादन बढ़ाने के लिये और दवा कंपनियों को मंजूरी देने के लिये कानून बनाया जाना चाहिये। इसमें दवा के पेटेंट धारक को अन्य दवा कंपनियों द्वारा 10 प्रतिशत रॉयल्टी देने की व्यवस्था की जानी चाहिये।

उन्होंने कहा, ‘‘यदि टीके की आपूर्ति के मुकाबले उसकी मांग अधिक होगी तो इससे समस्या खड़ी होगी। इसलिए कई और कंपनियों को टीके का उत्पादन करने में लगाया जाना चाहिए। इसके लिए टीके के मूल पेंटेंट धारक कंपनी को दूसरी कंपनियों द्वारा दस प्रतिशत रॉयल्टी का भुगतान किया जाना चाहिए।

पहले देश को वैक्सीन मिलनी चाहिए
नितिन गडकरी ने कहा कि अगर ज्यादा कंपनियों को वैक्सीन बनाने में लगाया जाए तो हमारे देश की मांग पूरी हो सकती है। उन्होंने कहा कि एक बार जब देश में मांग की पूर्ति हो जाए और उत्पादन सरप्लस हो तब ही विदेश में निर्यात किया जा सकता है। गडकरी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संबोधित कर रहे थे।

दिल्ली सीएम केजरीवाल ने भी केंद्र से की थी अपील
वैक्सीन की किल्लत को देखते हुए बीते दिनों दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी केंद्र से कहा था कि देश में अगर दूसरी कंपनियों को वैक्सीन बनाने का फॉर्मूला दिया जाए तो जो कंपनियां पहले से ही इस क्षेत्र में हैं, वे कोरोना टीके का उत्पादन कर सकती हैं। इससे जल्द ही बड़े स्तर पर टीकाकरण किया जा सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password