G20 Rome Summit: निर्मला सीतारमण वित्त, स्वास्थ्य मंत्रियों की संयुक्त बैठक में लेंगी हिस्सा, इन विषयों पर होगी चर्चा

nirmala sitaraman

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 29 अक्टूबर को रोम में जी-20 देशों के वित्त और स्वास्थ्य मंत्रियों की एक संयुक्त बैठक में हिस्सा लेंगी, जिसमें अन्य विषयों के अलावा कोविड महामारी की रोकथाम और प्रतिक्रिया पर चर्चा की जाएगी।

वित्त मंत्रालय ने ट्विटर पर लिखा, ‘केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रोम में जी-20 के वित्त और स्वास्थ्य मंत्रियों की संयुक्त बैठक में हिस्सा लेने के लिए आधिकारिक यात्रा शुरू की जिसमें कोविड-19 की रोकथाम, उसके खिलाफ तैयारी और प्रतिक्रिया को मजबूत करने के उपायों पर चर्चा की जाएगी। यह बैठक रोम में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन से पहले होगी।’

जी-20 देशों के वित्त और स्वास्थ्य मंत्री इस बात पर चर्चा करेंगे कि महामारी को लेकर प्रतिक्रिया को कैसे तेज रखा जाए तथा स्वास्थ्य एवं वित्त मंत्रालयों के बीच और समन्वय की व्यवस्था को कैसे बढ़ावा दिया जाए। जी-20 देशों के वित्त और स्वास्थ्य मंत्री इटली की अध्यक्षता में अपनी पहली संयुक्त बैठक के लिए रोम में इकट्ठा होंगे। इटली के, अर्थव्यवस्था एवं वित्त मंत्री डेनियल फ्रेंको और स्वास्थ्य मंत्री रॉबर्टो स्पेरांजा बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे।

बैठक 30-31 अक्टूबर, 2021 को रोम में होने वाले जी20 लीडर्स समिट (जी-20 शिखर सम्मेलन) की पूर्व संध्या पर होगी। इस महीने की शुरुआत में 36 वें वार्षिक G30 अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग संगोष्ठी में सीतारमण ने दुनिया भर में कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संरचना की जरूरत पर प्रकाश डाला था और टीका संबंधी कच्चे माल के लिए आपूर्ति श्रृंखला को खुला रखने की आवश्यकता पर बल दिया था।

उन्होंने हरित पहल पर ध्यान केंद्रित करने और उन्हें बढ़ावा देने के लिए नए वित्तीय साधनों की जरूरत की भी वकालत की थी।भारत ने कोविड-19 टीकों और दवाओं पर विश्व व्यापार संगठन के समझौते के तहत बौद्धिक संपदा अधिकारों की अस्थायी छूट का सुझाव दिया है। पिछले हफ्ते भारत ने कोविड-19 टीके की 100 करोड़ खुराक देने का अहम पड़ाव पार कर लिया था।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password