युवाओं की सक्रिय भागीदारी से भारत में लोकतंत्र का भविष्य उज्जवल : बिरला -

युवाओं की सक्रिय भागीदारी से भारत में लोकतंत्र का भविष्य उज्जवल : बिरला

नयी दिल्ली, 12 जनवरी (भाषा) लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को कहा कि भारत में लोकतंत्र का भविष्य उज्ज्वल है क्योंकि युवा-शक्ति सकारात्मक बदलाव के लिये नवाचारों के साथ आगे आ रही है और व्यवस्था में सक्रिय भागीदारी कर रही है ।

राष्ट्रीय युवा संसद के सत्र को संबोधित करते हुए ओम बिरला ने कहा ,‘‘हमारा संकल्प होना चाहिए कि हम देश के पुनरूत्थान एवं संविधान और संसद को सशक्त करने के लिए युवा ऊर्जा और युवा शक्ति का अधिकतम उपयोग करें।’’

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा, ‘‘ देश में सकारात्मक बदलावों के लिए नवाचारों के साथ युवा आगे आ रहे हैं। यह हमारे देश के लोकतांत्रिक भविष्य के लिए उत्साहजनक संकेत है।’’

उन्होंने प्रतिभागियों का आह्वान किया कि वे संसदीय प्रक्रियाओं और मूल्यों को देश में अधिकतम लोगों तक पहुंचाने के सक्रिय प्रयास करें।

उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि देश की समस्याओं और कठिनाइयों के समाधान का मार्ग लोकतंत्र के माध्यम से निकलेगा ।

लोकसभा सचिवालय के बयान के अनुसार, बिरला ने कहा कि युवा यहां से जो शक्ति और ऊर्जा का स्रोत लेकर जाएंगे, वह देश के अलग-अलग क्षेत्रों में लोकतंत्र को मजबूत करेगा ।

उन्होंने युवाओं में आत्मशक्ति और आत्मविश्वास को मजबूत करने के स्वामी विवेकानंद के संदेश का जिक्र करते हुए कहा कि युवाओं में स्वामी जी के सपनों को साकार करने की क्षमता है।

इस अवसर पर केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने कहा कि हमारे संविधान का सबसे महत्वपूर्ण भाग प्रस्तावना है और इसका पहला वाक्य हम भारत के लोग हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘ यह वाक्य भारतीय समाज के प्रत्येक व्यक्ति को एक राष्ट्रीय भावना से बांध कर रखता है। देश के नागरिक, संसदीय एवं संवैधानिक प्रक्रिया में सबसे महत्वपूर्ण है तथा नागरिकों में सबसे महत्वपूर्ण वर्ग है युवा वर्ग। युवाओं का सशक्तिकरण राष्ट्र का सशक्तिकरण है। ’’

निशंक ने राष्ट्रीय युवा महोत्सव के बारे में कहा कि इस कार्यक्रम द्वारा व्यक्ति से समाज और समाज से राष्ट्र के सशक्तिकरण का अभियान तेज़ी से आगे बढ़ रहा है ।

युवा कार्य और खेल मंत्री किरन रिजीजू ने कहा कि इस वर्ष पहली बार राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन प्रौद्योगिकी के उपयोग से ऑनलाइन-ऑफलाइन हाई-ब्रिड मोड में किया गया है तथा इसमें रिकॉर्ड भागीदारी हुई है।

उन्होंने बताया कि इस महोत्सव में 7 लाख युवाओं ने 24 विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लिया।

रिजीजू ने राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव के सभी विजेताओं को बधाई दी ।

कार्यक्रम के अंत में लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राष्ट्रीय युवा संसद 2021 प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया ।

भाषा दीपक दीपक उमा

उमा

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password