आज से पड़ेगी महंगाई की मार, दूध से लेकर Electronics तक सब हुआ महंगा, शराब भी महंगी

नई दिल्ली। 1 अप्रैल से नए वित्त वर्ष 2021-22 की शुरुआत हो गई है। नए वित्त वर्ष के पहले दिन से लोगों पर महंगाई की मार पड़ी है। आज से कुछ चीजों के दाम बढ़ गए हैं। जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। 1 अप्रैल से टीवी (TV), एयर कंडीशनर (AC), फ्रिज, कार, बाइक सब महंगे हो गए। उत्तर प्रदेश में आज से नया आबकारी सेशन भी शुरू हो गया है, जिसका असर शराब के दामों पर पड़ा है। देश के सबसे बड़े सूबे में आज से देशी और विदेशी शराब महंगे दाम पर बिकेगी।

दरअसल, प्रदेश सरकार ने दूसरे देशों से आने वाली स्कॉच, वाइन, व्हिस्की, वोदका समेत अन्य सभी शराबों पर परमिट फीस को बढ़ा दिया है। शराब से अलग अगर बीयर के दाम पर नज़र डालें तो आज से प्रदेश में बीयर सस्ते दाम पर बिकेगी। यानी अगर शराब का दाम बढ़ा है, तो बीयर के दाम में 1 अप्रैल से कटौती हुई हैं। नए दाम के मुताबिक, यूपी में अब अंग्रेजी शराब के दामों पर 15 से 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. वहीं बीयर की कीमतों में 10 से 20 रुपये की कमी आएगी।

कार-बाइक खरीदने के लिए चुकाने होंगे ज्यादा पैसे

आज से कार-बाइक खरीदने के लिए आपको ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। मारुति सुजुकी समेत सभी ऑटोमेकर कंपनियां 1 अप्रैल से गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान कर चुकी हैं। इनपुट कॉस्ट में बढ़ोतरी के चलते कंपनियों ने यह फैसला किया है। हालांकि, कार और बाइक के दाम कितने बढ़ेंगे, कंपनियों ने इसका खुलासा नहीं किया है।

फ्रिज और AC के भी बढ़े दाम

फ्रिज और एयर कंडीशनर के भी दाम आज से बढ़ गए हैं। कंपनियों ने इनके दाम में बढ़ोतरी की घोषणा पहले ही की है। फ्रिज और एसी की कीमतें 5 से 10 फीसदी तक बढ़ सकती हैं। मेटल और कंप्रेसर की कीमतें जो कि बड़े पैमाने पर इम्पोर्ट की जाती हैं। इसकी कीमत बढ़ गई है। कीमतें बढ़ने से एसी महंगा हो गया।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password