Paytm Close News: अब से आप मोबाइल में इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे पेटीम paytm rbi news, paytm payment bank update, RBI Action on Paytm Payments Bank, payment customer care, paytm fastag kyc, paytm rbi latest update, पेटीएम पर आरबीआई का एक्शन, पेटीएम का क्या होगा, पेटीएम, Paytm Close News

Paytm Close News: अब से आप मोबाइल में इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे Paytm ,जानिए क्यों

Paytm Close News
Share This

हाइलाइट्स

  • आरबीआई का पेटीएम पर सख्त कदम
  • अब नहीं कर पाएंगे पेटीएम का इस्तेमाल
  •  जानिए क्यों आरबीआई ने उठाया कदम
  • 29 फरवरी के बाद पेटीएम का क्या होगा

Paytm Close News:  पेटीएम के शेयर में गुरुवार को बजट 2024 पेश होने के बाद धड़ाम से गिरावट आयी है। जिससे पेटीएम को बड़ा झटका लगा ह। दरअसल ऑनलाइन मोबाइल बैंकिंग, डिजिटल वॉलेट और लोन प्रोवाइड करने वाले पेटीएम ऐप को आरबीआई की ओर से ऐप की कुछ सेवाओं को बंद करने के निर्देश मिलें है। जिसमें ग्राहक खाते, वॉलेट में जमा या टॉप अप स्वीकार करना शामिल है।जिस वजह से पेटीएम के शेयर में 20 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है।

   देखें BSE और NSE में पेटीएम का हाल

आपको बता दें बीएसई यानी बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में पेटीएम में 20 प्रतिशत की गिरावट के साथ शेयर की कीमत 608.80 रुपये पहुंच गयी है। तो वहीं एनएसई यानी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में 19.99 प्रतिशत गिरकर 609 रुपये कीमत हो गयी ह। जिससे पेटीएम दिन की न्यूनतम ट्रेडिंग सीमा पर पहुंच गया है।

   क्या बंद होगा पेटीएम

बता दें कि वन 97 कम्युनिकेशंस पेटीएम की मालिकाना कंपनी है.इस  कंपनी के पास एक पेटीएम ऐप और दूसरा पेटीएम पेमेंट्स बैंक का लाइसेंस है। लेकिन आपको घबराने की जरुरत नहीं है। क्यूंकि आरबीआई द्वारा जो बैन लगा है वो पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगा है, पेटीएम ऐप पर नहीं। जिसका मतलब है जो भी पेटीएम ऐप इस्तेमाल करते हैं वे अभी भी पहले की तरह इस ऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे।

   इन पाइंटस् में जानें सवालों का जवाब

  1. आरबीआई के निर्देश के बाद केवल पेटीएम पेमेंट्स बैंक का इस्तेमाल करने वालों को दिक्कत होगी।
  2. अगर आपके पहले की तरह ही पेटीएम वॉलेट में से पैसा ट्रांसफर या इस्तेमाल कर सकेंगे।
  3. पेटीएम पेमेंट्स बैंक का इस्तेमाल करने वाले पुराने ग्राहक पुराने अपने वॉलेट के पैसे और अकाउंट में रखे फंड का इस्तेमाल कर सकतें हैं। लेकिन नए नया फंड ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे।
  4. इस बैन के बाद आप किसी भी तरह का गिफ्ट वाउचर और टॉप-अप नहीं कर पाएंगे। साथ ही पेटीएम वॉलेट रिचार्ज कर पाएंगे.
  5. 29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट बैंक से कोई भी नया ग्राहक नहीं जुड़ पाएगा।

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password