Emmanuel Macron Visit: गणतंत्र दिवस के अतिथि होंगे फ्रांस के राष्ट्रपति ।

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों, 26 जनवरी परेड में देसी हथियारों की ताकत

Emmanuel Macron Jaipur Visit
Share This

Emmanuel Macron Jaipur Visit: गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों आज जयपुर (Emmanuel Macron Jaipur Visit) पहुंचेंगे. वह पीएम नरेंद्र मोदी के साथ कुछ ऐतिहासिक जगहों का दौरा करेंग और रोड शो में भी शामिल होंगे.

रोड शो भी करेंगे मोदी और मैक्रों

इसके बाद पीएम मोदी और मैक्रों जंतर-मंतर से सांगानेरी गेट तक एक संयुक्त रोड शो शुरू करेंगे और हवा महल में रुकेंगे. हवा महल में एक फोटो सेशन की योजना बनाई गई है.

यात्रा के दौरान पीएम मोदी और मैक्रों दोनों के एक हस्तशिल्प की दुकान और एक चाय की दुकान पर जाने की भी उम्मीद है. इसके बाद दोनों नेता ऐतिहासिक अल्बर्ट हॉल संग्रहालय का दौरा करेंगे.

दिन का समापन रामबाग पैलेस में होगा जहां पीएम मोदी मैक्रों के लिए एक निजी रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे. इसके बाद फ्रांस के राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस परेड के लिए रात 8 बजकर 50 मिनट पर वह दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

गणतंत्र दिवस समारोह में होंगे मुख्य अतिथि

दिल्ली में मैक्रों कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे. फ्रांसीसी सेना की एक टुकड़ी इस साल के गणतंत्र दिवस परेड में भाग ले रही है. फ्रांस की वायु सेना के दो राफेल लड़ाकू विमान और एक एयरबस ए330 मल्टी-रोल टैंकर परिवहन विमान भी समारोह में शामिल होंगे.

मैक्रों गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेने वाले छठे फ्रांसीसी नेता (पांचवे राष्ट्रपति) हैं, उनसे पहले  2016 में तत्कालीन फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद, 2008 में निकोलस सरकोजी, 1998 में जैक्स शिराक, 1980 में वालेरी गिस्कार्ड डी’एस्टैंग और 1976 में प्रधान मंत्री जैक्स शिराक  भारत के गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि बन चुके हैं.

26 जनवरी परेड में देसी हथियारों की ताकत भी दिखाई देगी

16 हजार फीट से ज्यादा ऊंचाई तक उड़ान भरने वाला प्रचंड हेलीकॉप्टर, 44 सेकेंड्स में 12 रॉकेट्स दागने वाला पिनाक लॉन्चर, 4 किलोमीटर दूर तक अचूक निशाना लगाने वाली नाग मिसाइल… 26 जनवरी को रिपब्लिक डे परेड में दुनिया ऐसे तमाम ‘मेड इन इंडिया’ हथियारों को देखेगी।

फ्रांस के राफेल जेट गणतंत्र दिवस परेड में होंगे शामिल

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, अब भारत की गणतंत्र दिवस परेड में फ्रांसीसी सेना की 95 जवानों वाली मार्चिंग कंटिन्जेंट, 33 जवानों का बैंड और फ्रांसीसी वायुसेना के राफेल जेट और मल्टीरोल टैंकर ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट शामिल होंगे।

ऐसा पहली बार होगा, जब फ्रांस के राफेल जेट गणतंत्र दिवस की परेड में फ्लाईपास्ट का हिस्सा होंगे।

भारत और फ्रांस के बीच दोस्ती की शुरुआत उस वक्त से मानी जाती है, जब 1998 में भारत ने पोखरण में परमाणु परीक्षण किया था। इसका विरोध जताते हुए अमेरिका और बाकी पश्चिमी देशों ने भारत पर कई पाबंदियां लगा दी थीं।

तब फ्रांस पश्चिम का इकलौता ऐसा देश था, जिसने भारत का समर्थन किया था।

कहां देख सकते हैं गणतंत्र दिवस परेड की Live Streaming

26 जनवरी को कर्तव्य पथ पर निकलने वाली परेड को आप अपने घर, दफ्तर में बैठकर आराम से अपने मोबाइल स्क्रीन और लैपटॉप पर देख सकते हैं। दरअसल कर्तव्य पथ से गणतंत्र दिवस की परेड का सीधा प्रसारण दूरदर्शन चैनल पर किया जाएगा। जिसे आप या तो सीधा टीवी पर देख सकते हैं।

अगर आप मोबाइल या लैपटॉप पर देखना चाहते हैं तो आप YouTube पर दूरदर्शन के Doordarshan National चैनल पर कार्यक्रम का Live प्रसारण देख सकते हैं।

बता दें कि गणतंत्र दिवस कार्यक्रम की शुरुआत सुबह 7.30 मिनट पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के ध्वज फहराने के साथ होगी, लेकिन परेड की लाइव स्ट्रीमिंग दूरदर्शन के यूट्यूब चैनल पर 26 जनवरी की सुबह 9 बजे से होगी।

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password