ईडीएफसी के नव-उद्घाटित भाग पर 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ीं मालगाड़ियां: रेलवे -

ईडीएफसी के नव-उद्घाटित भाग पर 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ीं मालगाड़ियां: रेलवे

नयी दिल्ली, चार जनवरी (भाषा) भारतीय रेलवे ने एक और मील का पत्थर स्थापित करते हुए ईस्टर्न डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर में नव उद्घाटित न्यू खुर्जा-न्यू भाउपुर भाग पर 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से मालगाड़ियों का संचालन किया। डीएफसीसीआईएल ने एक बयान में यह जानकारी दी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में 351 किलोमीटर लंबे इस भाग का उद्घाटन किया था। अधिकारियों के अनुसार इस भाग पर मालगाड़ियां राजधानी ट्रेनों से भी अधिक गति से दौड़ती हैं। राजधानी ट्रेनें यहां औसतन 80 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ती हैं।

रेल मंत्रालय के अधीन आने वाला सरकारी उपक्रम डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (डीएफसीसीएल) फिलहाल विशेष रूप से मालगाड़ियों की आ‍वाजाही के लिये 3,342 किलोमीटर के पूर्वी और पश्चिमी मालवहन गलियारे का निर्माण कर रहा है।

बयान में कहा गया है, ”क्रांतिकारी घटनाक्रम के तहत ईस्टर्न डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर के न्यू खुर्जा-न्यू भाउपुर सेक्शन पर मालगाड़ियों ने 90 किलोमीटर प्रतिघंटे से अधिक की रफ्तार से दौड़ना शुरू कर दिया है। गति तेज होने से माल की जल्द आपूर्ति हुई है साथ ही परिवहन लागत में भी कमी आई है। ”

बयान के अनुसार, ”तीन जनवरी तक 53 ट्रेनों का संचालन किया गया, जिनमें से न्यू खुर्जा-न्यू भाउपुर के बीच (वापस आने की दिशा में) 32 ट्रेनों ने 83.70 किलोमीटर प्रतिघंटे की उच्च रफ्तार पकड़ी जबकि विपरीत दिशा में 21 ट्रेनें अधिकतम 85.98 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ीं। ”

भाषा जोहेब वैभव

वैभव

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password