Mumbai News: बोलने की आजादी को तर्कसंगत सीमा लांघने की अनुमति नहीं  

Mumbai News: बोलने की आजादी को तर्कसंगत सीमा लांघने की अनुमति नहीं, अन्यथा परिणाम हो सकते हैं विनाशकारी

Mumbai News
Share This

Mumbai News: बंबई उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति मिलिंद जाधव की एकल पीठ मंगलवार को ऑटोमोबाइल कलपुर्जा निर्माण कंपनी ‘हिताची एस्टेमो फी’ के कर्मचारी की सेवा समाप्ति पर सुनवाई कर रही थी।

इस मामले में सुनवाई के दौरान न्यायमूर्ति मिलिंद जाधव की एकल पीठ ने कहा कि बोलने और अभिव्यक्ति की आजादी को तर्कसंगत सीमा लांघने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

नहीं तो इसके परिणाम विनाशकारी हो सकते हैं। एकल पीठ ने मंगलवार को ऑटोमोबाइल कलपुर्जा निर्माण कंपनी ‘हिताची एस्टेमो फी’ के एक कर्मचारी की सेवा समाप्ति की व्यवस्था बरकरार रखते हुए यह टिप्पणी की है।

क्या है मामला

बात दें कंपनी के खिलाफ सोशल मीडिया मंच ‘फेसबुक’ पर दो पोस्ट किये जाने के बाद कर्मचारी को नौकरी से निकाल दिया गया था।

भड़काऊ पोस्ट डालने वाले कर्मचारी की बर्खास्तगी को रद्द करने के श्रम अदालत के आदेश को चुनौती देते हुए कंपनी ने उच्च न्यायालय का रुख किया था।

न्यायमूर्ति जाधव ने आदेश में कहा कि ये पोस्ट नफरत भड़काने के स्पष्ट इरादे से कंपनी के खिलाफ किए गए थे और ये लोगों को उकसाने वाले थे।

अदालत ने कही ये बात

इस मामले में अदालत ने कहा, ‘‘ऐसे कृत्यों के खिलाफ एक कड़ा संदेश दिए जाने की जरूरत है। ’’ उन्होंने कहा कि ऐसे कृत्यों को शुरुआत में ही रोक दिया जाना चाहिए।

पीठ ने अपने आदेश में कहा, ‘‘बोलने और अभिव्यक्ति की आजादी को तर्कसंगत सीमा लांघने की अनुमति नहीं दी जा सकती। यदि इसकी अनुमति दी गई।

तो इसके विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं। ’’पीठ ने यह भी कहा कि किसी भी मामले में, किसी तरह की घटना होने का इंतजार नहीं किया जा सकता और न ही किया जाना चाहिए तथा ऐसे कृत्यों को शुरू में ही रोकने की जरूरत है।

ये भी पढ़ें: 

MP CM Mohan Yadav: दोपहर 3.30 बजे उज्जैन में महाकाल के दर्शन करेंगे CM मोहन यादव, शाम 4 बजे भोपाल लौटकर मंत्रालय पहुंचेंगे

Surajpur News: लड़की के अजीबो-गरीब दावे से गांव में सजा अंधविश्वास का मेला

CG News: नारायणपुर जिले के छोटेडोंगर में IED ब्लास्ट, एक जवान शहीद, दूसरे की हालत गंभीर

MP News: मोहन यादव के जरिए बीजेपी की मालवा-निमाड़ क्षेत्र को साधने की कोशिश

MP News: विधायक दल की मीटिंग में सिर्फ 15 मिनट में पूरी हुई नए सीएम की प्रक्रिया

मध्‍य प्रदेश में सत्‍ता की तस्‍वीर साफ, इन्‍हें मिल सकती है मंत्रिमंडल में जगह

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password