Free LPG Cylinder: फ्री में मिलेगा गैस सिलेंडर,प्रदेश सरकार मुफ्त में दे रही 3 एलपीजी सिलेंडर

Free LPG Cylinder: फ्री में मिलेगा गैस सिलेंडर,प्रदेश सरकार मुफ्त में दे रही 3 एलपीजी सिलेंडर

Free LPG Cylinder

Free LPG Cylinder: गरीबों के लिए सरकार आए दिन कुछ न कुछ करती रहती है।आए दिन नई-नई योजनाएं,सहायता राशि,विशेष पैकेज इत्यादि लाती रहती है।अब सरकार ने मुफ्त में गैस सेलेंडर Free LPG Cylinder भी देने की तैयारी कर ली है। खबर गोवा और उत्तराखंड GOA & UTTRAKHAND से है। यहां की राज्य सरकारों ने फैसला किया है फ्री में एलपीजी सेलेंडर देने का।बता दें जून महीने में गोवा सरकार ने ऐलान किया कि गरीबी रेखा नीचे (BPL) जीवन यापन करने वाले परिवारों को साल में तीन फ्री एलपीजी सिलेंडर दिया जाएगा। इसका ऐलान गोवा के ग्रामीण विकास मंत्री गोविंद गौड़े ने किया। कुछ ऐसा ही ऐलान उत्तराखंड सरकार ने भी किया है। उत्तराखंड में पौने दो लाख से अधिक बीपीएल परिवारों को फ्री एलपीजी सिलेंडर बांटा जाएगा। जिन लोगों के पास अत्योदय राशन कार्ड होगा, उन्हें फ्री एलपीजी सिलेंडर का लाभ दिया जाएगा। गोवा और उत्तराखंड दोनों जगह फ्री एलपीजी सिलेंडर की योजना जारी है।

गोवा में क्यों सरकार दे रही सिलेंडर

गोवा में बीजेपी सरकार आने से पहले इस पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में फ्री एलपीजी सिलेंडर देने का वादा किया था। जून अंत से यह स्कीम लागू कर दी गई है। स्कीम के मुताबिक जिन लोगों की सालाना आय 4 लाख रुपये से कम है, उन्हें साल में तीन फ्री सिलेंडर Free LPG Cylinder दिया जाएगा। गोवा सरकार के मुताबिक, इस स्कीम के दायरे में 37,000 बीपीएल परिवार आएंगे। इन लोगों को सरकार सिलेंडर नहीं देगी बल्कि उनके खाते में सीधा पैसा ट्रांसफर किया जाएगा। इस वित्त वर्ष के अंत में सिलेंडर का पैसा खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। सरकार का कहना है कि गोवा में एक परिवार साल में औसतन 6 सिलेंडर इस्तेमाल करता है। इसमें तीन सिलेंडर का पैसा खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

उत्तराखंड में क्यों सरकार दे रही सिलेंडर

ऐसी ही एक योजना का लाभ उत्तराखंड सरकार अपने लोगों को दे रही है। इस साल मई महीने में सरकार ने ऐलान किया था कि वह साल में तीन मुफ्त सिलेंडर Free LPG Cylinder देगी। जिन नागरिकों के पास अंत्योदय राशन कार्ड होगा, उन्हें फ्री एलपीजी सिलेंडर का लाभ दिया जाएगा। सरकार का कहना है इस स्कीम पर सरकारी खजाने से 55 करोड़ रुपये खर्च होंगे। फ्री सिलेंडर स्कीम से उत्तराखंड के एक लाख 84 हजार लोगों को फायदा होगा। शर्तों के बारे में उत्तराखंड सरकार ने बताया है कि फ्री सिलेंडर का लाभ लेने के लिए आपको उत्तराखंड का ही निवासी होना चाहिए। पात्र लाभार्थी अंत्योदय राशन कार्डधारक होना चाहिए। इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को अपना गैस कनेक्शन अंत्योदय राशन कार्ड से जोड़ना होगा।

फ्री LPG के लिए करना होगा ये काम

इस योजना का लाभ तभी मिलेगा, जब अंत्योदय राशन कार्ड को एलपीजी कनेक्शन के साथ जोड़ा जाएगा। इसके लिए आपको राशन कार्ड और अपने आधार को लिंक कराना होगा। आइए जानें दोनों कागजात को कैसे लिंक कर सकते हैं।

1-यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाएं और आवश्यक जानकारी दर्ज करें

2-बेनेफिट टाइप में “एलपीजी” चुनें क्योंकि आप अपने आधार कार्ड को एलपीजी कनेक्शन से लिंक करना चाहते हैं. फिर आपको अपने एलपीजी कनेक्शन के अनुसार योजना के नाम का उल्लेख करना होगा. उदाहरण के लिए, भारत गैस कनेक्शन के लिए “बीपीसीएल” और इंडेन कनेक्शन के लिए “आईओसीएल”

3-दी गई लिस्ट से डिस्ट्रिब्यूटर का नाम चुनें और अपना एलपीजी कंज्यूमर नंबर दर्ज करें

4-सबमिट बटन पर क्लिक करने से पहले अपना मोबाइल नंबर, ईमेल पता और आधार नंबर दर्ज करें

5-एक बार जब आप सबमिट पर क्लिक करते हैं, तो आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एक ओटीपी मिलेगा जिसे प्रक्रिया को पूरा करने के लिए दर्ज और जमा करना होगा-

6-आपकी रिक्वेस्ट के सफल रजिस्ट्रेशन के बाद, दिए गए विवरण को अधिकारियों द्वारा वेरिफाई किया जाएगा. एक बार वेरिफाई होने के बाद, इसकी सूचना आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भेजी जाएगी।Free LPG Cylinder

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password