Uttarakhand Election 2022: ‘300 यूनिट बिजली देंगे मुफ्त’, उत्तराखंड में केजरीवाल ने किए ये चार बड़े वादे

देहरादून। (भाषा) विधानसभा चुनाव से पहले उत्तराखंड की जनता को तीसरा विकल्प देते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को बिजली से संबंधित चार प्रमुख घोषणाएं कीं और कहा कि अगर आम आदमी पार्टी (आप) सत्ता में आई तो सबको 300 यूनिट बिजली और किसानों को पूरी बिजली मुफ्त दी जाएगी। अपने एक दिवसीय दौरे पर यहां पहुंचे केजरीवाल ने संवाददाताओं से बातचीत में यह भी कहा कि उनकी पार्टी के सत्ता में आने पर बिजली के पुराने बिलों को भी माफ कर देगी और प्रदेश में 24 घंटे बिजली की लगातार आपूर्ति करेगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए उन्होंने सारा हिसाब-किताब कर लिया है जिसके तहत उत्तराखंड के 50 हजार करोड़ रुपये के बजट में से उनकी घोषणाओं को पूरा करने के लिए 1200 करोड़ रुपये की ही जरूरत होगी।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में भी उनकी सरकार ऐसी ही योजना चला रही है जहां 60 हजार करोड़ रुपये के बजट में से पूरी दिल्ली के लिए केवल 2200 करोड़ रुपये की ही जरूरत पड़ती है। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार उत्तराखंड में राजस्व बढ़ाने के लिए ईमानदार और भ्रष्टाचार मुक्त सरकार उपलब्ध कराएगी जिससे कर चोरी नहीं होगी और आयकर बढे़गा। उन्होंने कहा कि पहले खबर आई कि उत्तराखंड के ऊर्जा मंत्री हरक सिंह रावत ने हर परिवार को पहली 100 यूनिट बिजली मुफ्त और उसके बाद अगली 100 यूनिट बिजली आधी दरों पर देने का ऐलान किया है लेकिन ठीक 24 घंटे बाद यहां के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने यह कहकर सबको चौंका दिया कि ऐसा कोई प्रस्ताव ही नहीं है।

केजरीवाल ने कहा कि आप जो कहती है, वह करके दिखाती है और जुमलेबाजी नहीं करती। उन्होंने आरोप लगाया कि उत्तराखंड में भाजपा और कांग्रेस दोनों ने मिलकर प्रदेश को बर्बादी की तरफ पहुंचा दिया है और जनता चक्की के इन दो पाटों के बीच पिस रही है। केजरीवाल ने कहा कि इन दोनों दलों ने बड़ी अच्छी ‘‘सेटिंग’’ कर रखी है। उन्होंने कहा, ‘‘वर्ष 2000 से रिकॉर्ड देख लीजिए। एक बार हम और एक बार तुम। एक बार हम लूटें, एक बार तुम लूटो।’’ प्रदेश में बार-बार नेतृत्व परिवर्तन के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि भारत के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है जब किसी पार्टी ने स्वयं अपने मुख्यमंत्रियों को बेकार बताया है। उन्होंने कहा कि टिहरी बांध बनने से जिन लोगों की जमीन चली गयी थी, उन्हें मुफ्त बिजली देने का वादा किया गया था, लेकिन वह पूरा नहीं किया गया। आप नेता ने कहा कि दिल्ली में आज विकास का वह काम हो रहा है जो पिछले 70 साल में नहीं हुआ।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password