गुजरात के मेहसाणा में चार कौवे मृत मिले, जांच के लिए नमूने प्रयोगशाला भेजे गये

अहमदाबाद, सात जनवरी (भाषा) देश के कई अन्य हिस्सों से ‘बर्ड फ्लू’ के मामले सामने आने के बाद गुजरात में जारी अलर्ट के बीच मेहसाणा जिले में बृहस्पतिवार को चार कौवे मृत पाये गये। अधिकारियों ने इस बारे में बताया।

ये कौवे मेहसाणा के मोढेरा गांव में प्रसिद्ध सूर्य मंदिर के परिसर में मृत मिले।

मेहसाणा के पशुपालन अधिकारी डॉ. भरत देसाई ने पीटीआई-भाषा को बताया कि मरे हुए कौवों के नमूने जांच के लिए भोपाल की प्रयोगशाला में भेजे गये हैं जिससे यह पता चल सके कि इनकी मौत बर्ड फ्लू के कारण हुई है या किसी और कारण से।

देसाई ने कहा, ‘‘बर्ड फ्लू की वजह से बड़ी संख्या में पक्षियों की अचानक मौत हो जाती है। हालांकि इस मामले में सिर्फ चार पक्षियों की अज्ञात कारणों से मौत हुई है। हमने विस्तृत विश्लेषण और जांच के लिए उनके नमूनों को भोपाल की प्रयोगशाला में भेजा है।’’

उन्होंने बताया कि एहतियात के तौर पर मेहसाणा के पशुपालन विभाग ने थोल झील से 50 प्रवासी पक्षियों के अवशेष और उनके खून के नमूने एकत्र किए हैं और उन्हें जांच के लिए भोपाल भेजा है।

गुजरात के पशुपालन विभाग ने बर्ड फ्लू को देखते हुए बुधवार को समूचे राज्य में अलर्ट जारी किया और निगरानी बढ़ा दी है।

राज्य के पशुपालन मंत्री कुंवरजी बावलिया ने इससे पूर्व बताया था कि बुधवार को सूरत जिले के माधी गांव में चार पक्षी मृत पाये गये। इससे पहले जूनागढ़ में 55 पक्षी मृत मिले थे।

हालांकि मंत्री ने गुजरात में बर्ड फ्लू की आशंका से इनकार किया।

भाषा

सुरभि नरेश

नरेश

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password