Former Sri Lankan Finance Minister Basil Rajapaksa resigns: अब वित्तमंत्री के पद से हटे बेसिल

Former Sri Lankan Finance Minister Basil Rajapaksa resigns: अब वित्तमंत्री के पद से हटे बेसिल, जानें क्या है पूरी अपडेट

कोलंबो। Former Sri Lankan Finance Minister Basil Rajapaksa resigns श्रीलंका के राष्ट्रपति के सबसे छोटे भाई और देश के पूर्व वित्त मंत्री बेसिल राजपक्षे ने बृहस्पतिवार को संसद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। गौरतलब है कि श्रीलंका में अभूतपूर्व आर्थिक संकट के खिलाफ जारी प्रदर्शनों की पृष्ठभूमि में देश के शक्तिशाली राजपक्षे परिवार के दो सदस्य, बेसिल सहित, इस महीने सरकार से इस्तीफा दे चुके हैं।

इससे पहले जनता के दबाव में राष्ट्रपति गोटाबया राजपक्षे के बड़े भाई प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने पिछले महीने पद से इस्तीफा दे दिया था। संवाददाताओं से बातचीत में बेसिल ने कहा, ‘‘मैंने इसलिए इस्तीफा दिया है ताकि श्रीलंका पोदुजना पेरामुना (एसएलपीपी) उचित व्यक्ति को नामित कर सके।’’

उनसे पूछा गया कि क्या उन्होंने यह समझते हुए इस्तीफा दिया है कि संविधान के 21वें संशोधन (21ए) के तहत वह संसद की सदस्यता के लिए अयोग्य हो जाएंगे क्योंकि उनके पास अमेरिका और श्रीलंका की दोहरी नागरिकता है। इस पर, राजपक्षे भाइयों में सबसे छोटे बेसिल ने कहा कि ऐसा नहीं है। संविधान संशोधन के तहत 21ए का लक्ष्य दोहरी नागरिकता रखने वालों को जनप्रतिनिधि बनने के लिए निर्वाचन प्रक्रिया में भाग लेने से रोकना है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password