नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री प्रचंड अपनी पत्नी का इलाज कराने के लिए मुंबई गए

काठमांडू, चार जनवरी (भाषा) नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री और सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के प्रतिद्वंद्वी धड़े के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ अपनी बीमार पत्नी के उपचार के लिए मुंबई गए हैं।

प्रचंड, उनकी पत्नी सीता दहल और दो बेटियों ने सोमवार सुबह त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से नयी दिल्ली होते हुए हुए मुंबई के लिए उड़ान ली।

प्रचंड की पत्नी मस्तिष्क की एक दुर्लभ किस्म की बीमारी ‘प्रोग्रेसिव सुप्रान्यूक्लीयर पल्सी’ से जूझ रही हैं। इस बीमारी में पार्किंसन जैसे ही लक्षण होते हैं। पार्टी सूत्रों के मुताबिक मुंबई में न्यूरोजेन ब्रेन एंड स्पाइन इंस्टीट्यूट में उनका इलाज होने की संभावना है।

सूत्रों ने बताया कि डॉ. आलोक शर्मा के नेतृत्व में डॉक्टरों की टीम प्रचंड की पत्नी का उपचार करेगी।

इससे पहले प्रचंड की पत्नी को उपचार के लिए अमेरिका और सिंगापुर ले जाया गया था। स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं के बाद पिछले सप्ताह उन्हें काठमांडू में मेडिसिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

प्रचंड ऐसे समय में यात्रा पर गए हैं, जब नेपाल में राजनीतिक संकट गहरा गया है। चीन की तरफ झुकाव रखने वाले प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने पूर्व प्रधानमंत्री प्रचंड के साथ सत्ता को लेकर रस्साकशी के बीच 20 दिसंबर को 275 सदस्यीय संसद को भंग करने की सिफारिश कर दी थी।

ओली की सिफारिश पर कदम उठाते हुए राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने उसी दिन संसद को भंग कर दिया और 30 अप्रैल और 10 मई को देश में आम चुनाव कराने की घोषणा की। इस फैसले का प्रचंड के खेमे समेत कई दलों ने विरोध किया।

भाषा आशीष पवनेश

पवनेश

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password