मंत्री ने मंच पर लिया काम का टेस्ट, पास होने पर तुरंत दिए 60 हजार, बोले- आत्मनिर्भर बनो

मंत्री ने मंच पर लिया काम का टेस्ट, पास होने पर तुरंत दिए 60 हजार, बोले- आत्मनिर्भर बनो

खंडवा। वन मंत्री विजय शाह ने एक युवक को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अनोखे तरीके से मदद की। मंत्री ने पहले मंच पर बुलाकर युवक का टेस्ट लिया। टेस्ट लेने के तुरंत बाद मंत्री ने टेस्ट में पास हुए युवक को 60 हजार रुपए दिए और कहा कि आत्मनिर्भर बनो। वन मंत्री विजय शाह के इस दरियादिली के बाद से खूब चर्चा में है।

ये है मामला
वन मंत्री विजय शाह खंडवा दौरे पर थे। दौरे के समय एक युवक ने वन मंत्री विजय शाह से सैलून खोलने के लिए मदद मांगी। मंत्री विजय शाह ने युवक की बात को गौर से सुनी। फिर उसके बाद मंत्री ने मंच पर ही युवक का टेस्ट लिया। युवक ने मंच पर ही मंत्री की कटिंग और सेविंग की। मंत्री विजय शाह ने मंच पर ही कटिंग-शेविंग करवाने के बाद रोहिदास को 60 हजार रुपए की आर्थिक मदद की। आर्थिक मदद के बाद  वन मंत्री विजय शाह ने युवक से कहा कि अब आप आत्मनिर्भर बनकर दिखाना। मंत्री शाह ने अन्य युवाओं से कहा कि 10 हजार रुपए बैंक से हम दिलवाएंगे, सब्जी, कपड़े, चूड़ी, जूते-चप्पल आदि बाजारों में बेचो।

 

मंत्री ने खुश होकर दिए रुपए
कैबिनेट मंत्री विजय शाह अपने विधानसभा क्षेत्र में आदिवासियों के बीच औचक मदद के लिए जाने जाते हैं। गुलाई माल के दौरे में भी उन्होंने मंच पर एक युवक को सरप्राइज दिया। उन्होंने मंच पर माइक से युवक का नाम लेकर बुलाया। उससे कहा मैं देखना चाहता हूं कि तुम कितनी अच्छी कटिंग-सेविंग कर लेते हो। युवक ने मंच पर ही मंत्री की कटिंग-सेविंग की। मंत्री ने खुश होकर युवक को सैलून खोलने के लिए 60 हजार रुपए प्रदान कर उसे अचंभित कर दिया।

युवक ने मांगी थी आर्थिक मदद
वन मंत्री विजय शाह कुछ दिन पहले गुलाई माल क्षेत्र के दौरे पर थे। इस दौरान गांव के आदिवासी युवक ने खुद का काम कर आत्मनिर्भर बनने के लिए मदद की गुहार लगाई थी। मंत्री ने उससे पूछा कि क्या काम कर लेते हो। युवक ने कहा कटिंग-शेविंग अच्छे से कर लेता हूं और सैलून खोलना चाहता हूं। शाह ने उसे मदद का आश्वासन दिया था। बुधवार को पुन: गुलाई पहुंचे तो मंच से युवक रोहिदास का नाम लेकर बुलाया। युवक झिझकते हुए मंच पर पहुंचा तो मंत्री ने कहा मेरी कटिंग-शेविंग कर दो। युवक घर भागा, औजार लेकर लौटा और मंत्री की कटिंग-शेविंग कर दी।

कोई समस्या आए तो याद कर लेना
मंत्री ने तत्काल उसे 50 हजार रुपए नए औजार, क्रीम, ब्रश, फर्नीचर आदि सामान तथा 10 हजार रुपए नकद दिए। 500 रुपए का इनाम अलग से दिया। मंत्री ने रोहिदास से कहा अब आत्मनिर्भर बनकर दिखाना। आगे कोई समस्या आए तो याद कर लेना।

10 हजार से शुरुआत करो, 1 साल तक ब्याज शासन देगा
मंत्री शाह ने आड़ाखेड़ा, सुंदरदेव, धामा, दिदम्दा आदि में गांवों में भी युवाओं से आग्रह किया कि वे खुद का कोई भी छोटा-मोटा व्यापार करें, लेकिन बेरोजगार न रहें। सब्जी, कपड़े, चूड़ी, जूते-चप्पल आदि बाजारों में बेचो। 10 हजार रुपए बैंक से हम दिलवाएंगे। आपको मूल रकम ही जमा कराना है, ब्याज सरकार देगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password