Amarnath Yatra 2021: पहली बार भक्तों को यात्रा में मिलेगी ये सेवा…वो भी मुफ्त, पढ़ें हर जानकारी

जम्मू।(भाषा)अमरनाथ यात्रा का शंखनाद हो गया है।भोले के भक्तों (Amarnath Yatra 2021) के लिए 28 जून से 56 दिन की अमरनाथ यात्रा का शुभारंभ होगा। हिंदू कैलेंडर के मुताबिक पारंपरिक बालटाल और चंदनवाड़ी रूट से होने वाली यह यात्रा आषाढ़ पूर्णिमा से शुरू होकर श्रावण पूर्णिमा (रक्षाबंधन) पर 22 अगस्त को संपन्न होगी।केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को कहा कि इस साल अमरनाथ यात्रा में भारी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है। ऐसे में इस यात्रा के शांतिपूर्ण संपन्न होने के लिए सभी जरूरी इंतजाम किये जाएंगे।

गुफा की 56 दिवसीय यात्रा 28 जून को शुरू

सीआरपीएफ के महानिरीक्षक (जम्मू सेक्टर) पी एस रानिपसे ने कहा कि सभी इकाइयों एवं संबंधित प्रतिष्ठानों को स्टिकी बमों से उत्पन्न खतरों के बारे में बता दिया गया और उनसे बिल्कुल चौकस रहने को कहा गया है। दक्षिण कश्मीर के हिमालय में पवित्र अमरनाथ गुफा की 56 दिवसीय यात्रा 28 जून को पहलगाम और बालटाल के दो मार्गों से शुरू होगी और उसका समापन 22 अगस्त को होगा।

मुफ्त मेडिकल कैंप का उद्घाटन किया

यहां सिधरा में सीआरपीएफ द्वारा आयोजित मुफ्त मेडिकल कैंप का उद्घाटन करने के बाद महानिरीक्षक ने कहा, ‘‘ ऐसी संभावना है कि इस साल यात्रा में भारी भीड़ होगी और इसे ध्यान में रखते हुए हम जरूरतों का अध्ययन करेंगे और इस तीर्थाटन की सफलता के लिए सभी जरूरी इंतजाम किये जाएंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारी पहले ही नागरिक पुलिस के साथ बैठक हो हो चुकी है और जरूरतों का पता चल गया… हम यात्री शिविरों में जरूरी सामानों की जरूरतों का पता लगायेंगे एवं हमें और बलों की जरूरत हो सकती है।’’ जब उनसे इस तीर्थाटन के जरूरी जवानों की संख्या में बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘‘ इसे संपूर्ण स्थिति की समीक्षा करने के बाद सरकार तय करेगी।

दैनिक यात्रियों की संख्या 7500 से बढ़ाकर 10000 करी

यात्रा मार्ग पर दैनिक यात्रियों की संख्या 7500 से बढ़ाकर 10000 कर दी गई है। 13 (Amarnath Yatra 2021) वर्ष से कम और 75 वर्ष से अधिक आयु वर्ग को यात्रा की अनुमति होगी। हेलिकॉप्टर से यात्रा करने वाले श्रद्धालु इस संख्या सीमा में शामिल नहीं रखे गए हैं। बैठक में पुजारियों के लिए पारिश्रमिक की मौजूदा दर 1000 रुपये प्रतिदिन से बढ़ाकर अगले तीन वर्ष के लिए प्रतिदिन 1500 रुपये की गई है। यात्रियों और सेवा प्रदाताओं के लिए समूह दुर्घटना बीमा कवर 3 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख और पोनी के लिए 30 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रुपये किया गया है।

अमरनाथ यात्रा एप से ऑनलाइन सेवाएं मिलेगीं

तीर्थ यात्री यात्रा के बारे में वास्तविक समय की जानकारी (Amarnath Yatra 2021) प्राप्त करने और ऑनलाइन सेवाओं का लाभ पाने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर श्री अमरनाथ यात्रा एप डाउनलोड कर सकते हैं। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए तिथि वार और मार्ग के मुताबिक यात्रा की अनुमति मिलेगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password