Diego Maradona Passes Away: दिग्गज फुटबॉलर डिएगो माराडोना का हार्ट अटैक से निधन, 60 साल की उम्र में ली अंतिम सांस



Diego Maradona Passes Away: दिग्गज फुटबॉलर डिएगो माराडोना का हार्ट अटैक से निधन, 60 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

Image Source: [email protected]_digital

नई दिल्ली: अर्जेंटीना के मशहूर पूर्व फुटबॉलर डिएगो माराडोना का निधन (Maradona passes away) हो गया है। जानकारी के मुताबिक, 60 वर्षीय माराडोना का निधन हार्ट अटैक से हुआ है। माराडोना को दो सप्ताह पहले ही ब्रेन में क्लॉट की वजह से सर्जरी करवानी पड़ी थी। निधन के बाद इस महान खिलाड़ी के सम्मान में अर्जेंटीना में तीन दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है

वर्ल्ड कप जितवाने में निभाई थी अहम भूमिका
माराडोना ने 1977 से लेकर 1994 तक अर्जेंटीना के लिए फुटबॉल खेला। FIFA प्लेयर ऑफ दी सेंचुरी पुरस्कार के लिए उन्हें इंटरनेट मतदान में पहला स्थान मिला था और उन्होंने पेले के साथ पुरस्कार में साझेदारी की। माराडोना ने अपने दम पर अर्जेंटीना को 1986 का फुटबॉल वर्ल्ड कप जिताया था। इस वर्ल्डकप के दौरान माराडोना अपनी टीम के कैप्टन थे।

‘हैंड ऑफ गॉड’ के लिए किए जाते हैं याद
16 साल की उम्र में माराडोना ने अपने करियर की शुरुआत अर्जेंटीना की जूनियर टीम के साथ की थी। इसके बाद उनका नाम दुनिया के महान फुटबॉलर में शामिल हो गया। माराडोना का करियर बेहद शानदार रहा। उन्होंने बोका जूनियर्स, नेपोली और बार्सेलोना के अलावा अन्य क्लब के लिए भी खेला है। इंग्लैंड के खिलाफ 1986 के टूर्नामेंट में ‘हैंड ऑफ गॉड’ के लिए माराडोना को याद किया जाता है।

ड्रग्स की लत का शिकार भी हुए थे माराडोना
माराडोना ने अर्जेंटीना के लिए 91 मैच खेले जिसमें उन्होंने 34 गोल दागे। उन्होंने चार विश्व कप में अर्जेंटीना का प्रतिनिधित्व भी किया। माराडोना कोकीन की लत का शिकार भी हुए थे। 1991 में वो ड्रग्स टेस्ट के लिए पॉज़िटिव पाए गए थे, जिसके बाद उन्हें 15 महीने के लिए खेल से प्रतिबंधित कर दिया गया था। 1997 में अपने 37वें जन्मदिन पर माराडोना ने प्रोफेशनल फुटबॉल से रिटायरमेंट ले लिया था।

माराडोना 2008 में अर्जेंटीना की फुटबॉल टीम के प्रमुख कोच बनाए गए थे। हालांकि 2010 में ही उन्होंने यह पद छोड़ दिया जब विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में जर्मनी ने अर्जेंटीना को हरा दिया था। वो यूएई और मेक्सिको की टीमों के इंचार्ज भी रहे।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password