Foods To Relief From Acidity In Summer : गर्मी आप भी हैं एसिडिटी से परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

नई दिल्ली। वैसे तो एसिडिटी Acidity In Summer:की समस्या आम हो गई है। लेकिन गर्मी में ये कुछ ज्यादा ही परेशानी का सबब बन जाती है। इस दौरान लूज मोशन और उल्टी ​की समस्या आने लगती है। गर्मी की दस्तक हो चुकी है ऐसे में यदि आप भी कब्ज यानि एसिडिटी से परेशान हैं तो आपको बता दें ऐसे में एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खों (Home Remedies) को अपनाया जा सकता है। गर्मियों में कुछ चीजों का सेवन कर एसिडिटी की समस्या को कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो खास चीजें।

नारियल पानी लाएगा ठंडक —
आपको बता दें एसिडिटी से पीड़ितों के लिए नारियल पानी अच्छा उपाय माना जाता है। गर्मियों में नारियल पानी के सेवन से एसिडिटी ​की समस्या में राहत मिलती है। ये एक ऐसी नैचुरल ड्रिंक है जो बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने में बेहद कारगार साबित होती है। इसमें मौजूद फाइबर पेट की समस्याओं को दूर करता है।

ठंडाई देगा छाछ —

छाछ एक ऐसी ड्रिंक है जो शरीर को तरोताजा रखने में काफी मददगार होती है। छाछ गर्मी में पेट को ठंडा रखती है। इसमें उपस्थित नेचुरल बैक्टीरिया पेट में ज्यादा मात्रा में बनने वाले एसिड को रोकता है। इसके सेवन से पाचन भी ठीक होता है।

केला दिलाएगा छुटकारा —
आयुर्वेद में केले को एसिडिटी के लिए बेहद कारगार माना गया है। वि​शेषज्ञों भी इस दौरान केला का उपयोग सबसे अच्छा होता है। कहते है। एसिडिटी की प्रकृति ड्राय होती है जबकि केला इसका तोड़ है। इसमें मौजूद पोटेशियम पेट में अधिक मात्रा में एसिड बनने से रोकता है। ​जिससे शरीर का पीएच लेवल कम होता है। ये फाइबर से भरपूर होने के कारण फायदेमंद साबित होता है।

खरबूज देगा एंटी—आक्सीडेंट —
आपको बता दें खरबूजे में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइबर, एसिड रिफ्लक्स मौजूद होते है। जो पेट संबंधी बीमारियों से बचाता है। ये पेट को ठंडा करता है। आपको बता दें इसमें पानी की मौजूदगी प्रचुर मात्रा में होती है जो आपकी बॉडी को डिहाईड्रेट होने से रोकता है।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password