Tokyo Olympics की टॉर्च रिले शुरू, इन खास जगहों से होकर गुजरेगी

image source- Reuters

तोक्यो। ( एपी ) तोक्यो ओलंपिक की 121 दिवसीय टॉर्च रिले गुरूवार को शुरू हो गई जो 23 जुलाई को तोक्यो में उद्घाटन समारोह के साथ समाप्त होगी । रिले की शुरूआत फुकुशिमा से हुई जो 2011 के भूकंप, सुनामी और परमाणु संयंत्रों से रिसाव की त्रासदी झेल चुका है । उस हादसे में करीब 18000 लोग मारे गए थे । टॉर्च सबसे पहले अजुसा इवाशिमिझू ने थामी जो 2011 महिला विश्व कप जीतने वाली जापान की टीम की अहम सदस्य थी । सफेद ट्रैक सूट पहनकर वह टॉर्च को इंडोर फुटबॉल अभ्यास केंद्र से बाहर लेकर गई । उनके साथ 2011 विश्व कप के बाकी 14 सदस्य और कोच नारियो ससाकी भी थे ।

दर्शकों को प्रवेश की अनुमति नहीं, हुई लाइव स्ट्रीमिंग

कोरोना महामारी के कारण दर्शकों को प्रवेश की अनुमति नहीं थी लेकिन इसकी लाइव स्ट्रीमिंग की गई। स्थानीय आयोजन समिति के प्रमुख और पूर्व ओलंपियन सेइको हाशिमोतो ने कहा ,‘‘ तोक्यो 2020 की टॉर्च जापान और दुनिया के नागरिकों के लिये आशा की किरण लेकर आयेगी । ’’ प्रशंसकों को सड़क के साथ कतार बनाकर सामाजिक दूरी का पालन करते हुए खड़े रहने की ताकीद थी । उन्हें जोर से चिल्लाने या नारे लगाने से भी रोका गया था । आयोजकों ने कहा कि अगर दर्शकों से समस्या होगी तो वे रिले का रास्ता बदल देंगे या रिले रोक देंगे ।

दस साल पहले यहां परमाणु हादसा हुआ था

दर्शकों ने दिशा निर्देशों का पालन भी किया । 63 वर्ष के सेत्सुको हाशिमोतो ने कहा ,‘‘ दस साल पहले यहां परमाणु हादसा हुआ था । उसके बाद आज का दिन देख रहा हूं । मेरी उम्र में यह आखिरी तोक्यो ओलंपिक है । मैं काफी भावुक महसूस कर रहा हूं ।’’ प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने कहा ,‘‘ ओलंपिक टॉर्च रिले आज से शुरू हो रही है जो लोगों को ओलंपिक और पैरालम्पिक के असल मायने समझने का सुनहरा मौका है ।’’ इस रिले में करीब 10000 धावकों के भाग लेने की उम्मीद है जो जापान के 47 शहरों से गुजरेगी । कोरोना महामारी के कारण पिछले साल स्थगित हुए ओलंपिक 23 जुलाई से शुरू होंगे ।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password