Fixed Deposit Rate : इन तीन बैंक के ग्राहकों की बल्‍ले-बल्‍लें, मिलेगा सीधा फायदा

Fixed Deposit Rate : इन तीन बैंक के ग्राहकों की बल्‍ले-बल्‍लें, मिलेगा सीधा फायदा

नई दिल्ली। महंगाई का दौर जारी है। इसी बीच पिछले दिनों Fixed Deposit Rate इस महंगाई पर Banking  alert लगाम लगाने के लिए RBI द्वारा रेपो रेट में दो बार इजाफा किया Rapo rate जा चुका है। इसके बाद कई बैंकों ने bank news अपने कर्ज और ग्राहकों की जमा पर ब्‍याज दर बढ़ाई थी। लेकिन इसी बीच कई बैंकों ने अपने बैंकों को बड़ी राहत देते हुए एफडी पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। आप भी चैक कर लें आपका किस बैंक में अकाउंट है।

इतना हुआ था इजाफा —
गौर तलब है बीते दिनों दो बार र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) द्वारा रेपो रेट में इजाफा किया जा चुका है। जिसमें पहले 40 पैसे फिर 50 पैसे बढ़ाकर कुछ 90 पैसे की बढ़ोत्तरी की थी। जिसके बाद बैंकों की ओर से घर के लोन की ब्याज दर बढ़ाकर ग्राहकों को झटका दिया गया। लेकिन इस बार ​इन तीन बैंकों द्वारा एफडी पर ग्राहकों को दिए जाने वाले ब्याज में बढ़ोत्त्री कर बड़ी राहत दी है। चलिए जानते हैं कौन से हैं वे बैंक।

तीन बैंकों ने बढ़ाई ब्‍याज दरें
निजी बैंकों की श्रेणी में ICICI ने एफडी पर म‍िलने वाले ब्‍याज को बढ़ा दिया है। इतना ही नहीं एक हफ्ते में ये दूसरा मौका है जब ICICI ने ब्‍याज दर बढ़ाई हैं। इसके अलावा इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank)और फेडरल बैंक (Fedral Bank) ने भी ग्राहकों के ल‍िए एफडी पर ब्‍याज दर में इजाफा क‍िया है।

ICICI Bank की लेटेस्ट ब्‍याज दरें – 

  • आपको बता दें आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने ब्‍याज दर में बढ़ोत्तरी कर उसे 22 जून से लागू भी कर द‍िया था।
  • जिसके बाद इस बैंक ने ग्राहकों को 7 दिन से लेकर 10 साल तक की एफडी पर 2.75 प्रत‍िशत से लेकर 5.75 प्रत‍िशत तक का ब्‍याज देने की घोषणा की।
  • वर‍िष्‍ठ नागर‍िकों को 0.50 प्रत‍िशत अतिरिक्त ब्याज म‍िलेगा।

IndusInd Bank की लेटेस्ट दरें —

  • ICICI Bank बैंक के अलावा इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank) ने भी अपनी ब्‍याज दर में बदलाव क‍िया है। जिसके बाद नई दरें 21 जून से लागू कर दी गई हैं।
  • इस बैंक की ओर से भी ग्राहकों को 7 दिन से लेकर 61 महीने तक की एफडी पर 3.25 प्रत‍िशत से लेकर 6.50 प्रत‍िशत तक का ब्याज द‍िया जाता है।
  • वर‍िष्‍ठ नागर‍िकों को 0.50 प्रत‍िशत अतिरिक्त ब्याज मिलता है।

Federal Bank की एफडी की दरें –

  • उपरोक्त दोनों बैंको के अलावा तीसरी बैं की बात करें तो फेडरल बैंक ने भी एफडी (Federal Bank FD Rates) में बदलाव किया है। इसकी ओर से नई दरें 22 जून, 2022 यानि बुधवार से लागू कर दी गई हैं।
  • फेडरल बैंक के ग्राहकों को अब 7 दिन से लेकर 75 महीने तक की एफडी पर 2.75 प्रत‍िशत से 5.95 प्रत‍िशत तक का ब्याज मिलता हैं।
  • सीनियर सिटीजन को इसमें 0.50 प्रत‍िशत का अतिरिक्त ब्याज म‍िलेगा।

New Rules From July 2022 : एलर्ट! 1 जुलाई से बदलने वाले हैं रोजमर्रा के ये नियम, जेब पर होगा सीधा असर

knowledge Google Search : सावधान! कहीं आप भी तो सर्च नहीं करते Google Search पर ये चीजें, होगी सीधी जेल!

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password