Fit India Dialogue 2020 : मोदी ने बताया अपने फिटनेस का राज!

Fit India Dialogue 2020: Modi reveals secret of his fitness

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को फिट इंडिया डायलॉग में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और पैरालिंपियन देवेंद्र झाझरिया से बात की। इस ऑनलाइन कॉन्फ्रेंस में विराट और झाझरिया के अलावा मॉडल, रनर और ऐक्टर मिलिंद सोमन, न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने भी हिस्सा लिया। सभी ने फिटनेस को लेकर अपनी यात्रा और पीएम मोदी के सामने अपने विचार रखे और सुझाव दिए।

फिटनेस को लेकर काफी चीजें बदलीं
पीएम मोदी ने फिटनेस रूटीन के बारे में पूछा तो विराट ने कहा, ‘मुझे एक बड़ा बदलाव देखने को मिला जिस पीढ़ी में हम खेलना शुरू किए, उस दौर में फिटनेस को लेकर काफी चीजें बदलीं। हमें खुद से महसूस होना चाहिए कि क्या बदलना है।

 

नन्हे मेहमान के लिए भी शुभकामनाएं दीं
कोहली ने कहा कि अब प्रैक्टिस मिस हो जाए, बुरा नहीं लगता, लेकिन फिटनेस सेशन मिस हो जाए तो बहुत बुरा लगता है।पीएम मोदी ने साथ ही विराट-अनुष्का के घर आने वाले नन्हे मेहमान के लिए भी शुभकामनाएं दीं।

‘मेरी भी एक रेसिपी है।’
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूट्रिशनिस्ट को अपनी फिटनेस की सीक्रेट रेसिपी मोरिंगा के पराठे के बारे में भी बताया। पीएम मोदी ने चर्चा के दौरान बताया, ‘मेरी भी एक रेसिपी है।’उन्होंने बताया कि वह फिट रहने के लिए मोरिंगा के पराठे बनाकर खाते हैं। पीएम ने बताया कि वह हफ्ते में एक या दो बार इसको खाते हैं।

ये क्या है मोरिंगा
मोरिंगा एक पौधा है। यह उष्ण कटिबंध में भी उगाया जाता है। मोरिंगा को हिंदी में सहजन, सुजना, मुनगा आदि नामों और अंग्रेजी में Moringa (मोरिंगा) या Drumstick tree (ड्रमस्टिक) भी कहते हैं। औषधि या दवाएं बनाने के लिए इसके पेड़ के पत्ते, छाल, फूल, फल, बीज और जड़ सभी चीजों का उपयोग किया जाता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password