First Prime Minister Salary : जानिए भारत के पहले प्रधानमंत्री की सैलरी क्या थी ?

First Prime Minister Salary : जानिए भारत के पहले प्रधानमंत्री की सैलरी क्या थी ?

First Prime Minister Salary : भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने जब ज्यादा सैलरी लेने से इंकार कर दिया था। इतना ही नहीं वो भारत के ऐसे प्रधानमंत्री भी रहे जिन्होंने अपनी सैलरी को एक बार नहीं बल्कि दो बार कम भी करवाई।

जब देश को आज़ादी मिली उसके बाद पंडित जवाहरलाल नेहरू भारत के पहले प्रधानमंत्री को 17 यॉर्क रोड पर 4 बेडरूम का एक बंगला दिया गया। यॉर्क रोड के नाम को बदलकर बाद में मोतीलाल नेहरू कर दिया गया।

पंडित जवाहरलाल नेहरू के असिस्टेंट रहे एमओ मथाई अपनी किताब ‘रेमिनिसेंसेज़ ऑफ़ नेहरू एज’ में प्रधानमंत्री नेहरू के बार में लिखते हैं, जब वो आपने आवास में पहुंचे तो प्रधानमंत्री को मिलने वाले इंटरटेनमेंट का 500 रुपये महीने का भत्ता भी नहीं लिया। उस समय के कुछ मंत्रियों ने प्रधानमंत्री की सैलरी को दूसरे मंत्रियों को मिलने वाली सैलरी से दोगुनी करने की बात राखी थी। लेकिन प्रधानमंत्री नेहरू अपनी सैलरी को दोगुनी करने के लिए तैयार नहीं हुए।

आज़ादी के समय प्रधानमंत्री का सैलरी 3000 रुपये प्रति माह थी। लेकिन नेहरूजी को यह सैलरी ज्यादा लगती थी ,उन्होंने सैलरी को काम करके 2250 रुपए प्रति माह कर दी फिर कुछ दिनों पश्चात् और भी कम करते हुए।2000 रुपये प्रति माह कर दिया। नेहरूजी के बारे में किताब में लिखा है की वो नेहरू अपने पास में हमेशा 200 रुपये रखते थे। जब भी कोई उन्हें दुःख ,तकलीफ या परेशानी में नज़र आता था तो वो पैसे उसकी सहायता करने के लिए दे देते थे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password