First Multiplex In Kashmir: कश्मीर में सालों बाद सिनेमाघर, LG मनोज सिन्हा ने किया उद्घाटन

First Multiplex In Kashmir: कश्मीर में सालों बाद सिनेमाघर, LG मनोज सिन्हा ने किया उद्घाटन

First Multiplex In Kashmir: कश्मीर एक दौर में बॉलीवुड के डायरेक्टर की पसंदीदा शूटिंग लोकेशन हुआ करता थी लेकिन आतंकी घटनाओं और विद्रोह ने धीरे-धीरे इस चलन को बंद कर दिया और इस वजह से यहां पर सिनेमा हॉल भी बंद हो गए। कश्मीर घाटी को आखिरकार अपना पहला मल्टीप्लेक्स थिएटर (First Multiplex In Kashmir ) मिल गया है। इस वजह से लगभग 4 दशकों के बाद कश्मीर के लोग इतने बड़े स्तर पर फिल्म देख पाएंगे। मल्टीप्लेक्स थिएटर का उद्घाटन जम्मू-कश्मीर के LG मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) ने किया।

क्या है खासियत

श्रीनगर के शिपोरा इलाके में स्थित मल्टीप्लेक्स में तीन स्क्रीन हैं और इसके साथ 520 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। मल्टीप्लेक्स की खास बात यह है कि इसमें कशमीर की एक खास झलक भी देखने को मिलती है। इसके सीलिंग पर कश्मीर की पारंपरिक ‘खतमबंद’ (Khatamband) कश्मीरी कला का चित्रण किया गया है। ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी मल्टीप्लेक्स को बनाने में लोकल कलाकारों ने अपना योगदान दिया है।

कभी कश्मीर में 15 से ज्यादा सिनेमाघर हुआ करते थे, लेकिन आतंकवादी हमलों की वजह से दशकों पहले ये सारे सिनेमाघर बंद हो गए थे और आज के समय में एक बार फिर से कश्मीर में सिनेमा की एंट्री होेने जा रही है। मल्टीप्लेक्स के मालिक विकास धर ने मीडिया से बातचीत में कहा-‘मैं जाहिर नहीं कर सकता। मेरा चेहरा वो खुशी बयां नहीं कर पा रहा है जो में महसूस कर रहा हूं। ये दिन किसी सपने के पूरे होने जैसा है. मुझे मौका मिलेगा तो मैं सिनेमा को कश्मीर के हर जिले में पहुंचाना चाहूंगा’। वहीं उद्घाटन के मौके पर LG मनोज सिन्हा ने कहा कि वो कश्मीर के हर जिले में सिनेमाघर देखना चाहते हैं और ये वाकई शानदार होगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password