Delhi Budget 2021: पहला डिजिटल बजट ‘देशभक्ति’ थीम पर, सरकारी अस्पतालों में फ़्री वैक्सीन का ऐलान

नई दिल्ली। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री (Delhi Budget 2021)मनीष सिसोदिया ने आज वित्त वर्ष 2021-22 के लिए दिल्ली का बजट जारी कर दिया है। विधानसभा में मनीष सिसोदिया ने एलान किया है कि दिल्ली के सभी सरकारी अस्पतालों में कोरोना वायरस की वैक्सीन फ्री में दी जाएगी। दिल्ली सरकार ने वैक्सीन के लिए 50 करोड़ का बजट जारी किया है. वहीं कुल बजट 69 हजार करोड़ का है। बड़ी बात यह है कि ये बजट पिछली बार से चार हजार करोड़ ज्यादा है।

वित्त मंत्री ने आउटकम बजट की स्टेटस रिपोर्ट () पेश करते हुए कहा कि कोरोना के कारण लॉकडाउन से सरकार का रेवेन्यू कम हुआ, उसकी वजह से कुछ योजनाओं में फंड खर्च नहीं हो पाया। राजस्व विभाग, खाद्य आपूर्ति, शिक्षा, यातायात, श्रम विभाग ने स्वास्थ्य विभाग के अन्य सरकारी विभागों के साथ मिलकर महामारी के दौरान उस अभूतपूर्व संकट के बीच भी अपनी मूल जिम्मेदारियों का निर्वहन किया। कोरोना के दौरान शिक्षा निदेशालय ने पेरेंटिंग इन द टाइम ऑफ कोरोना नाम से कार्यक्रम शुरू किया।

11वीं-12वीं के बच्चों की 98 फीसदी भागीदारी 

ऑनलाइन-ऑफलाइन क्लासेज में शिक्षकों ने अच्छा काम किया। 11वीं-12वीं के बच्चों की 89 से 98 फीसदी भागीदारी रही। आउटकम बजट में 37 स्कीम शामिल की थी और 182 तरह के इंडिकेटर बनाए गए थे जिनमें 44 महत्वपूर्ण थे। राइट टू एजुकेशन के तहत महत्वपूर्ण काम हुए।

रोजाना 60 हज़ार वैक्सीन लगाने की व्यवस्था करेंगे- सिसोदिया

सिसोदिया ने कहा, ‘’वैक्सीन उपलब्ध होने से कोरोना महामारी के निवारण की एक आशा मिली है। अभी दिल्ली में रोजाना 45 हज़ार वैक्सीन लगाने की क्षमता है, जिसे बढ़ाकर 60 हज़ार किया जाएगा। फिलहाल राज्य में 250 रुपए में वैक्सीन उपलब्ध है. लेकिन अब दिल्ली के सभी सरकारी अस्पतालों में फ्री वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी।’’

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password