Hurricane Henri: तूफान “हैनरी” के भय ले कांपा अमेरिका, 400 फ्लाइट्स की गईं रद्द, भीषण बारिश और जोरदार बिजली से दहला न्यूयॉर्क

न्यूयॉर्क। समुद्री तूफान हैनरी (Hurricane Henri) ने आइसलैंड (Long Island), कनेक्टिकट और दक्षिण पूर्वी मैसाचुसेट्स के बाद रविवार सुबह अमेरिका के न्यूयॉर्क (New York City) में प्रवेश कर लिया है। यहां रविवार को सुबह से ही समुद्री तूफान हैनरी ने भारी तबाही मचाई है। रविवार को सुबह से ही भीषण बारिश और तेज बिजली गिर रही है। भीषण बारिश के कारण कई जगहों पर बाढ़ की स्थिति बन रही है। कई गलियों में पानी भर गया है। इसके साथ ही कई जगहों पर भू-स्खलन (landfall) भी देखा गया है। मौसम विभाग ने शनिवार को तूफान को लेकर चेतावनी जारी की थी। वहीं मौसम विभाग ने रविवार को बताया कि हैनरी तूफान ने न्यूयॉर्क में एंट्री ले ली है। इसकी शुरुआत (Hurricane Henri In America) रविवार सुबह से ही तेज बारिश और कड़कड़ाती बिजली के साथ शुरू हो गई है। कई गलियों में पानी भर गया है। वहीं आगे भी 3-6 इंच बारिश की संभावना जताई जा रही है। इस तूफान की हवाओं से ज्यादा नुकसान की चेतावनी दी जा रही है। करीब साढ़े 5 करोड़ लोग तूफान चेतावनी (Hurricane Warning In America) क्षेत्र के अंदर निवास कर रहे हैं।

वैज्ञानिकों ने बताया कि तूफान अब पश्चिम की ओर मुड़ चुका है। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने बताया कि अगर यह तूफान इसी दिशा में आगे बढ़ता रहा तो न्यू इंग्लैंड के बजाए पूर्वी लांग आइलैंड में हालात खराब होने की आशंका जताई जा रही है। यहां 1991 में आए बॉब तूफान के बाद कोई तूफान नहीं टकराया है। करीब 30 साल पहले आए इस बॉब तूफान में 17 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। वहीं न्यूयॉर्क (Hurricane Henri In New York City) से भी 2012 में सुपरस्टॉर्म सैंडी के बाद कोई तूफान सीधा नहीं टकराया है। अब हैनरी के आने के बाद मौसम विभाग ने चेतावनी (Weather Warning) जारी कर दी है। इस तूफान की दस्तक भी देखने को मिल रही है। शनिवार को इस तूफान की 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं को दर्ज किया गया था। इस स्पीड के मुताबिक यह तूफान 23 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। अब न्यूयॉर्क तक इस तूफान (Hurricane Henri) की दस्तक हो चुकी है। रविवार सुबह तक करीब 400 से ज्यादा फ्लाइट्स (400 flights scheduled) को कैंसिल किया जा चुका है। वहीं तूफान के हालातों को देखते हुए आगे भी और फ्लाइट्स कैंसिल होने की आशंका जताई जा रही है।

सेंट्रल पार्क में रिकॉर्ड बारिश दर्ज…
अमेरिका के मैनहेटन (In Manhattan) में समुद्री तूफान के पहले शनिवार को भी रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई है। अमेरिका नेशनल वैदर सर्विस (the National Weather Service) की रिपोर्ट के मुताबिक यहां के सेंट्रल पार्क (Central Park) में शनिवार को एक दिन में रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई है। यहां शनिवार को 4.45 इंच बारिश हुई है। इसके पहले यह रिकॉर्ड 4.19 इंच का था। साल 1888 में 4.19 इंच रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई थी। इसके बाद से पहली बार शनिवार को यहां रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई है। अमेरिका के न्यूयॉर्क और ब्रोकलिन में भी मूसलाधार बारिश का सिलसिला जारी है। ब्रूकलिन में बीते 24 घंटे में करीब 6 इंच बारिश दर्ज की गई है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password