Facebook Fake ID से मदद की गुहार लगाकर लोगों को ठग रहे हैं फ्रॉड, ऐसे करें इन अकाउंट्स की पहचान

Facebook Fake ID

नई दिल्ली। जैसे-जैसे दुनिया हाईटेक होती जा रही है। वैसे ठग भी हाईटेक होते जा रहे हैं। इन दिनों साइबर क्राइम का बोलबाला है। साइबर अपराधी आए दिन ठगी का नया तरीका खोजते रहते हैं। अब ये शातिर जालसाज फेसबुक के जरिए लोगों को ठगने की कोशिश कर रहे हैं। खास बात ये है कि आम आदमी से लेकर पुलिस प्रशासन तक के बड़े अधिकारियों को ठग अपना शिकार बना रहे हैं और इनके फेक प्रोफाइल बनाकर उनके करीबियों से पैसों की ठगी कर रहे हैं।

फ्रॉड, यूजर के फेसबुक फ्रेंड्स से मदद मांगते हैं और वे PhonePe, Paytm या Google Pay के माध्यम से ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने की मांग करते हैं। आज कल ऐसी घटनाएं आम हो चली हैं, ऐसे में सतर्क रहना जरूरी है। आइए जानते हैं कि हम इस तरह के साइबर फ्रॉड से कैसे बच सकते हैं।

दो तरीकों से फ्रॉड करते हैं ठगी

फेसबुक के जरिए फ्रॉड दो तरीके से ठगी करते हैं। पहला यूजर्स का फर्जी प्रोफाइल इस्तेमाल करते हैं। फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बनाने के लिए ठग, यूजर्स के ही फोटोग्राफ को चुराते हैं और फिर ओरिजिनल प्रोफाइल की तरह ही हूं बहू उसे बनाते हैं और फिर यूजर के परिचितों से पैसों की डिमांड की जाती है। ठगी का दूसरा तरीका है, यूजर के फेसबुक अकाउंट को हैक करके। इसमें हैकर यूजर के प्रोफाइल को यूज करते हैं।

हैकर फिशिंग अटैक करते हैं

फेसबुक अकाउंट को हैक करने के लिए साइबर फ्रॉड फिशिंग अटैक करते हैं। इसके लिए हैकर्स फेक लॉगिन पेज क्रिएट करते हैं, जो बिल्कुल रियल फेसबुक पेज की ही तरह दिखता है। इसके बाद हैकर दूसरे यूजर को इसे लॉग इन करने के लिए कहता है। यूजर जब एक बार फेक पेज को लॉगइन कर लेता है, तो उसके ईमेल एड्रेस और पासवर्ड को टेक्स्ट फाइल में स्टोर कर लिया जाता है। अब टेक्स्ट फाइल को डाउनलोड करने के बाद हैकर यूजर के फेसबुक पेज को हैक कर लेता है।

आप रहें सतर्क, ऐसे बचें

फेसबुक पर आपका प्रोफाइल सलामत रहे, इसके लिए हमारी सलाह है कि किसी दूसरे डिवाइस से फेसबुक अकाउंट लॉगइन न करें। हमेशा क्रोम बाउजर ही इस्तेमाल करें। ऐसे ईमेल्स को इग्नोर करें, जो आपको फेसबुक अकाउंट को लॉगइन करने को कहें। हम सभी अपनी सुविधा के लिए कंप्यूटर के ब्राउजर में अकाउंट के पासवर्ड को सेव रखते हैं। यह खतरनाक हो सकता है। इससे हैकर्स आसानी से आपके पासवर्ड को कंप्यूटर से निकाल कर आपका अकाउंट हैक कर सकते हैं। अपने ब्राउजर पर कभी भी लॉगिन क्रेडेंशियल्स सेव न करें। हमेशा स्ट्रॉन्ग पासवर्ड यूज करें।

फर्जी फेसबुक अकाउंट की ऐसे करें पहचान

1. प्रोफाइल फोटो

अगर आपको किसी प्रोफाइल फोटो पर शक हो, तो फोटो सर्च करें। अगर फोटो किसी 18+ साइट पर नजर आती है, तो समझ जाइए कि वह फेसबुक अकाउंट फर्जी है।

2. टाइमलाइन

टाइमलाइन पर किसी सेलिब्रिटी, भगवान या लड़कियों की तस्वीर दिख रही है, तो सावधान हो जाइए और इसकी पहचान करने के लिए रिवर्स इमेज सर्च की मदद लें।

3. जन्म तारीख

ज्यादातर फेक फेसबुक अकाउंट्स में जन्म तारीख 1 जनवरी रहती है। इसके अलावा भी तारीखों से फर्जी अकाउंट का पता लगाया जा सकता है।

4. टू स्टेप ऑथेन्टिकेशन

फेसबुक अकाउंट और ईमेल पर हमेशा टू स्टेप ऑथेन्टिकेशन ऑन रखें, जिससे कोई दूसरा व्यक्ति आईडी खोले तो आपके फोन पर ओटीपी आए।

5. एक्टिविटी

आम तौर पर फेक अकाउंट से किसी पेज को लाइक नहीं किया जाता। ऐसे में आप प्रोफाइल में जाकर चेक करें कि उस अकाउंट से कौन-सा पेज लाइक किया गया है। अगर कोई पेज लाइक नहीं है, तो समझ लीजिए कि वह अकाउंट फर्जी है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password