FASTag: क्या एक गाड़ी का फास्‍टैग दूसरी गाड़ी में इस्तेमाल कर सकते हैं, जानिए ऐसे ही कुछ खास सवालों के जवाब

fasrtag-use

नई दिल्ली। सरकार ने 15 फरवरी से पूरे देश में फास्टैग को अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में लोगों के मन में कई सवाल खड़े हो रहे हैं। इन्हीं सवालों में से कुछ एक सवाल है, कि क्या हम एक कार का फास्टैग दूसरी कार में लगा सकते हैं या अगर कहीं हमारा फास्टैग गिर गया और उसमें पेड बैलेंस है तो उसका क्या होगा। साथ ही अगर हमने कार को बेच दिया तो फिर फास्टैग का क्या होगा। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही सवालों के जवाब।

फास्टैग के फायदे

बतादें कि सरकार ने टोल प्लाजाओं पर भीड़-भाड़ को कम करने के लिए पूरी तरीके से इसे कैशलेश कर दिया है। अब गाड़ी चालको को फास्टैग लगाना जरूरी है। इसके कई फायदे भी हैं। जैसे अब आपको यात्रा के दौरान टोल प्लाजा पर रूकना नहीं पड़ेगा। साथ ही अगर आप फास्टैग के जरिए पेमेंट करते हैं आपको 10 परसेंट का कैशबैक भी मिलता है जो आपके फास्टैग अकाउंट में हफ्ते भर के अंदर जमा कर दिया जाता है। वहीं अगर आप टोल टैक्स के लिए कैश का इस्तेमाल करते हैं तो फिर आपको दोगुना टैक्स देना होगा।

एक फास्टैग को कितनी गाड़ियों में कर सकते हैं इस्तेमाल

ये सवाल हर किसी के मन में उठ रहा होगा। ऐसे में आपको बतादें कि आप एक फास्टैग को एक ही गाड़ी में यूज कर सकते हैं। क्योंकि फास्टैग हर गाड़ी के लिए केवाईसी डॉक्यीमेंट्स जमा करने के बाद ही दिया जाता है। अगर आप किसी दूसरी गाड़ी में इसका इस्तेमाल करते हैं तो फिर आपके फास्टैग को ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा। फिर आप उस फास्टैग का इस्तेमाल ओरिजिनल गाड़ी में भी नहीं कर पाएंगे। इसलिए आपको हर गाड़ी के लिए अलग-अलग फास्टैग लेना होगा।

फास्टैग खो जाने पर पैसों का क्या होगा

दूसरा सबसे बड़ा सवाल, अगर फास्टैग कहीं खो गया तो उसमें पड़े बैलेंस का क्या होगा। अगर आपका फास्टैग खो गया है तो आप तुरंत फास्टैग जारी करने वाली कंपनी को कॉल करें और अपना फास्टैग बंद करवाएं। इसके साथ ही जब आप फास्टैग का नया अकाउंट लेंगे तो कंपनी आपके बकाया राशि को ट्रांसफर कर देगी। जिसे आप फिर से इस्तेमाल कर सकते हैं।

पैसे कटने पर कैसे पता चलेगा

जब भी आप टोल प्लाजा से गुजरते हैं सामने एक बोर्ड लगा होता है। जहां टोल फीस की पूरी जानकारी लिखी होती है। जब आप टोल को क्रॉस करते हैं तो आपके फास्टैग अकाउंट से पैसा कट जाता है। इसकी जानकारी आपको मैसेज के माध्यम से मोबाइल पर दिया जाता है।

शहर बदले पर भी फास्टैग को बदलना होगा?

इसका जवाब है, नहीं। क्योंकि फास्टैग को पूरे देश के टोल प्लाजाओं के लिए जारी किया जाता है। आप जिस भी शहर में जाएंगे आपका फास्टैग काम करते रहेगा। हालांकि अगर आप एक शहर से दूसरे शहर में शिफ्ट हो गए हैं तो आपको पहले से डाले गए पते को अपडेट कराना चाहिए। साथ ही अगर आपने अपनी गाड़ी बेच दी है तो आपको फास्टैग कंपनी को सूचित करना होगा।

स्टेट हाईवे पर भी होगा फास्टैग का इस्तेमाल

वहीं अभी फास्टैग का इस्तेमाल केवल नेशनल हाईवे पर किया जा रहा है। लेकिन सरकार की योजना है कि इसे राज्य सरकार के हाईवे पर भी लागू किया जाए। साथ ही पार्किंग में इसके इस्तेमाल को लेकर विचार किया जा रहा है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password