FASTag: आज से देशभर में अनिवार्य हुआ फास्टैग, नहीं लगाने पर लगेगा जुर्माना, जानें कैसे बनवा सकते हैं FASTag

Image Source:[email protected]ANI

FASTag: देशभर के टोल प्लाजा पर आज रात से ऑटोमेटिक पेमेंट सिस्टम फास्टैग अनिवार्य हो गया है। जिन लोगों ने अब तक अपनी गाड़ियों पर फास्टैग नहीं लगवाया है या जिन गाड़ियों पर लगे टैग काम नहीं कर रहे, उन्हें जुर्माना भरना पड़ सकता है। जुर्माने के तौर पर वाहनों की कैटेगरी के हिसाब से लगने वाले टोल की दोगुना रकम देनी पड़ सकती है।

मध्य प्रदेश में भी सोमवार रात से सभी वाहनों के लिए FASTag अनिवार्य हो गया है। इंदौर में एक टोल प्लाजा कर्मी ने बताया, फैस्टैग के बिना वाहनों के मालिकों से दोगुना शुल्क लिया जा रहा है।

ऐसे बनवाएं फास्टैग
नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने फास्टैग देशभर में 40 हजार से ज्यादा सेंटर बनाए हैं, यहां से जरूरी दस्तावेज दिखाकर FASTag खरीदा जा सकता है। टोल प्लाजों के किनारे भी फास्टैग के लिए बूथ बनाए गए हैं।

एयरटेल पेमेंट बैंक पर फास्टैग खरीदने के लिए अलग से टैब है। इस पर क्लिक कर आप अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर डालिए, साथ में रजिस्ट्रेशन सर्टिसर्टिफिकेट (RC) की दोनों साइड की इमेज अपलोड करना होगा। इसके बाद पेमेंट कर FASTag ऑनलाइन खरीद सकते हैं। फास्टैग ऑफलाइन भी खरीद सकते हैं। एक्सिस बैंक, सिंडिकेट बैंक, आईडीएफसी बैंक, HDFC बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, ICICI बैंक समेत कुल 23 बैंकों से आप फास्टैग ले सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password