Punjab Lockdown: लॉकडाउन के विरोध में किसानों का प्रदर्शन, सरकार के खिलाफ हुई नारेबाजी

चंडीगढ़। (भाषा) पंजाब के कई स्थानों पर किसानों ने कोविड-19 संक्रमण और मौतों के बढ़ते आंकड़ों की वजह से राज्य सरकार द्वारा लगाए गए सप्ताहांत लॉकडाउन के विरोध में शनिवार को प्रदर्शन किया। हालांकि, किसानों द्वारा लॉकडाउन का उल्लंघन करने की अपील के बावजूद दुकानदारों ने अपनी दुकानें बंद रखी। केंद्र के तीन कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों के 32 संगठनों ने राज्य में सप्ताहांत लॉकडान का विरोध सड़कों पर करने की घोषणा की थी और उन्होंने किसानों से भी पाबंदी की अवहेलना करने का आह्वान किया था।

बठिंडा सहित कई स्थानों पर विरोध मार्च

कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के बीच किसानों ने मोगा, पटियाला, अमृतसर, अजनाला, नाभा, जालंधर, होशियारपुर, बठिंडा सहित कई स्थानों पर विरोध मार्च निकाला। अपने-अपने संगठनों के झंडों के साथ किसानों ने बाजार में मार्च निकाला और लाउडस्पीकर के माध्यम से दुकानदारों और कारोबारियों से अपनी-अपनी दुकानें खोलने की अपील की। इस मार्च में महिलाएं भी शामिल थीं।

कानून-व्यवस्था के खिलाफ नहीं जाएंगे

हालांकि, दुकानदारों ने अपनी दुकानें बंद रखी। किसानों के प्रदर्शन के चलते पूरे राज्य में पुलिस कर्मियों की पर्याप्त संख्या में तैनाती की गई थी। पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल के महासचिव समीर जैन ने कहा,‘‘हमने किसानों से कहा कि हम राज्य की कानून-व्यवस्था के खिलाफ नहीं जाएंगे, सरकार जो भी फैसला करेगी हम उसका अनुपालन करेंगे।’’ लुधियाना के कारोबारी सुनील मेहरा ने कहा कि दुकानदार लोकतांत्रिक तरीके से अपनी आवाज उठाते रहेंगे। उन्होंने सवाल किया, ‘‘हम कैसे दुकानें खोल सकते हैं जब राज्य में सप्ताहांत लॉकडाउन लगा हुआ है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password