Farmers Protest: किसानों का दिल्‍ली चलो मार्च, ट्रैफिक एडवायजरी जारी

Farmers Protest: किसानों का दिल्‍ली चलो मार्च, ट्रैफिक एडवायजरी जारी, कई सीमाएं सील, जानें पूरी जानकारी

Farmers-Protest
Share This

   हाइलाइट्स

  • 13 फरवरी को किसानों का दिल्ली मार्च।
  • दिल्ली के कई हिस्सों में धारा 144 लागू।
  •  दिल्ली पुलिस ने की बैरिकेडिंग की तैयारी।

Farmers Protest: किसानों ने लोकसभा चुनाव से कुछ हफ्ते पहले एक बार फिर केंद्र सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। आपको बता दें, कि 13 फरवरी को किसानों का दिल्ली मार्च का प्लानसंयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा की तरफ से यह ऐलान किया गया है, कि किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी के लिए कानून बनाने सहित कई मांगों को लेकर दिल्ली मार्च करेंगे।

इसके जरिए किसानों की कोशिश सरकार पर दबाव बनाने की होगी। किसान मोर्चा (Farmers Protest) की मानें तो विरोध-प्रदर्शनों के 200 से ज्यादा कृषि संघों का समर्थन है, जो दिल्ली कूच की तैयारी में हैं।

दिल्ली पुलिस ने किसानों के मार्च के मद्देनजर यातायात परामर्श जारी किया है। जिसमें यात्रियों को राष्ट्रीय राजधानी की 3 सीमाओं पर वाहनों के आने-जाने पर लगी पाबंदियों के बारे में सचेत किया गया है।

   इन वाहनों पर पाबंदी

दिल्‍ली पुलिस की तरफ से जारी ट्रैफिक एडवायजरी के अनुसार, कमर्शियल वाहनों के लिए सोमवार से यातायात पर पाबंदी लगाई गई है। सिंघू बॉर्डर पर सोमवार से कमर्शियल वाहनों के लिए सोमवार और मंगलवार से सभी प्रकार के वाहनों के लिए यातायात प्रतिबंध परिवर्तन लागू किया जाएगा। NH-44 के रास्ते सोनीपत, पानीपत, करनाल की ओर जाने वाली अंतरराज्यीय बसें ISBT से मजनू का टीला, सिग्नेचर ब्रिज से खजूरी चौक, लोनी बॉर्डर से खेकड़ा होते हुए केएमपी तक जाएंगी।

दिल्‍ली पुलिस ने ट्रैफिक एडवायजरी जारी करते हुए आमलोगों को रूट डायवर्जन और सीमाएं सील होने की जानकारी दी है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी/फाइल फोटो)

संबंधित खबर:Farmers Protest: किसानों का दिल्‍ली चलो मार्च, ट्रैफिक एडवायजरी जारी, कई सीमाएं सील, जानें पूरी जानकारी

   पंजाब-हरियाणा बॉर्डर सील

हरियाणा और पंजाब बॉर्डर के आसपास के जिलों की सीमाएं सील कर दी गई हैं। साथ ही मोबाइल के साथ-साथ इंटरनेट सेवाओं को भी निलंबित किया गया है। बल्‍क में SMS भी नहीं भेजा जा सकता है।

इन तैयारियों से यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि, हरियाणा पुलिस ने (Farmers Protest) ट्रैफिक एडवायजरी भी जारी की है, ताकि लोगों को दिक्‍कतों का समना नहीं करना पड़े। इसको लेकर वे पहले से ही सजग व सतर्क रहें।

   दिल्ली के कई हिस्सों में धारा 144 लागू

किसानों के कूच से पहले दिल्ली की सीमाएं सील करदी गई हैं। प्रदर्शन से पहले दिल्ली पुलिस अलर्ट मोड पर है। दिल्ली के कई हिस्से में धारा 144 लागू भी लागू करदी गई है। हरियाणा और पंजाब में बॉर्डर सील कर दिया है। प्रदर्शनकारी ट्रैक्टर, ट्रॉली, बस के साथ एंट्री नहीं कर सकेंगे। तलवार, त्रिशूल, लाठी के साथ एंट्री भी बैन कर दी गई है। MSP के लिए कानूनी गारंटी की मांग को लेकर हल्लाबोल कर दिया है।

Farmers Protest: कई रास्तों पर रोका गया आवागमन, चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा से आने-जाने के लिए जान लें वैकल्पिक रूट | Jansatta

   पुलिस ने की बैरिकेडिंग की तैयारी

किसान आंदोलन के चलते दिल्ली पुलिस भी अलर्ट पर है। दिल्ली पुलिस ने प्रदर्शनकारी किसानों को रोकने के लिए कंक्रीट के बड़े-बड़े बैरिकेड लगा दिए हैं। हरियाणा और पंजाब बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस ने कीले भी बिछा दिए हैं। JCB की मदद से हैवी बैरिकेडिंग की है। साथ ही अंबाला के पास शंभू सीमा पर, अधिकारियों ने सड़क पर कंक्रीट ब्लॉक, रेत की बोरियां, कंटीले तार और दंगा-रोधी वाहन तैनात कर दिए हैं।

संबंधित खबर:CG Weather Update: छत्‍तीसगढ़ में बदलेगा मौसम, आज कुछ हिस्‍सों में बारिश के आसार, जानें आज कैसा रहेगा मौसम

   हरियाणा, पंजाब में आंदोलन का असर

बता दें,कि हरियाणा, पंजाब के किसान (Farmers Protest) दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं। कल यानी 13 फरवरी को किसान दिल्ली में मार्च निकालेंगे। MSP की गारंटी फिक्स करने के लिए सरकार के खिलाफ आंदोलन करेंगे। इस आंदोलन में तेलांगना से के. सोमा शेखर राव, आंध्र प्रदेश से कोटी रेड्डी, पंजाब से सतनाम बेहरु, राजस्‍थान से कन्‍हैया लाल सिहाग, कर्नाटक से शांता कुमार, एमपी से शिवकुमार कक्का शामिल होंगे।

   सरकार ने नहीं निभाया वादा

किसानों का आरोप है, कि सरकार ने अपना वादा नहीं निभाया है। सरकार ने MSP की गारंटी लागू नहीं की। लखीमपुर खीरी में मारे गए पीड़ितों को न्याय नहीं दिया गया। सरकार ने 2020 में हुए किसान प्रदर्शन (Farmers Protest) के दौरान जिन लोगों पर केस दर्ज किए गए थे, उन्हें वापस नहीं लिया गया। इन सभी मांगों के साथ किसान एक बार फिर दिल्ली में एकजुट हो रहे हैं।

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password