bhindi-rs-800-kg-bhopal : लाल भिंडी से किसान हुआ मालामाल, भोपाल में उपजी ऐसी भिंडी, जिसकी कीमत 800 रूपए प्रति किलो!

red bhindi in bhopal

नई दिल्ली। आपने 50 से 100 और 200 ​रूपए प्रति bhindi-rs-800-kg-bhopal  किलो तक की भिंडी तो बहुत खाई होगी। पर क्या कभी ऐसी भिंडी के बारे में सुना है जिसकी ​कीमत 200, 300 नहीं ​बल्कि पूरे 800 रूपए प्रति किलो है। जी हां सुनकर आप हैरान जरूर होंगे। लेकिन ये सही है। प्रदेश के भोपाल में एक किसान ने कुछ ऐसा ही कारनामा कर अच्छी खासी रकम कमाई है। आइए जानते हैं कैसे किसान हुआ इस भिंडी से मालामाल।

भोपाल के खजुरी कलान के हैं किसान
मप्र के भोपाल जिले में खजुरी कलान (Khajuri Kalan) के किसान मिश्रीलाल राजपूत ने अपने खेत में ये लाल भिंडी उगाई है। जिसकी कीमत 800 रुपए किलो है। मिश्रीलाल राजपूत के अनुसार कुछ समय bhindi-rs-800-kg-bhopal  पहले वे बनारस के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ वेजिटेबल रिसर्च सेंटर गए थे। तब उन्हें लाल भिंडी से जुड़ी जानकारी मिली और वहां से एक किलो लाल भिंडी के बीज ले आए। जुलाई के पहले हफ्ते में उन्होंने इसकी बुआई की थी। इसके 40 दिनों के बाद ही भिंडी उगने लगी।

कीटनाशक का नहीं किया उपयोग
मिश्रीलाल राजपूत के अनुसार इस भिंडी की खेती उन्होंने किसी भी प्रकार के हानिकारण कीटनाशक का उपयोग नहीं किया है। 1 एकड़ में कम से कम 40 से 50 क्विंटल और अधिकतम 70-80 क्विंटल भिंडी की पैदावार की जा सकती है। सामान्य भिंडी की तुलना में इस भिंडी की कीमत 7-8 गुना महंगी होती है। कुछ मॉल में इसकी 500 ग्राम की कीमत 300-400 रुपए है।

क्यों है इतनी महंगी
कि क्यों लाल भिंडी इतनी महंगी है और इसकी खासियत क्या है। सामान्य रूप से भिंडी का रंग हरा होता है लेकिन इस भिंडी की सबसे बड़ी पहचान यही है कि इसका रंग लाल है। इसके अलावा हरी भिंडी की अपेक्षा इस भिंडी में पौष्टिक तत्व अधिक हैं। दिल और ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए यह सबसे अधिक फायदेमंद है। इसके अलावा डायबिटीज या हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भी यह काफी फायदेमंद है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password