Rajan Mishra Died: मशहूर गायक राजन मिश्र का निधन, कोरोना संक्रमित होने पर अस्पताल में भर्ती थे -

Rajan Mishra Died: मशहूर गायक राजन मिश्र का निधन, कोरोना संक्रमित होने पर अस्पताल में भर्ती थे

rajan

नई दिल्ली। (भाषा) प्रख्यात हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायक पंडित राजन मिश्र का रविवार शाम को यहां एक अस्पताल में कोविड-19 समस्याओं के चलते निधन हो गया। वह 70 वर्ष के थे। इससे पहले मिश्र के लिए उनके मित्रों एवं शुभचिंतकों ने सोशल मीडिया पर जीवन रक्षा संदेश (एसओएस) जारी कर वेंटिलेटर उपलब्ध कराने की गुहार लगाई। हालांकि, इससे कोई लाभ नहीं हुआ।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मिश्र के निधन पर शोक व्यक्त किया है।मिश्र के बेटे रजनीश ने कहा कि वह पिछले तीन दिन से सेंट स्टीफन अस्पताल में भर्ती थे। रजनीश ने कहा, ” मिश् का शाम करीब 6:30 बजे दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

मिश्र जी को 15-20 दिन पहले टीके की पहली खुराक दी गई

हम वेंटिलेटर के लिए प्रयास कर रहे थे लेकिन किसी ने हमारी सहायता नहीं की। बाद में प्रधानमंत्री कार्यालय ने मदद का हाथ बढ़ाया लेकिन तब तक राजन मिश्र का निधन हो चुका था।” मिश्र के परिवार में उनकी पत्नी, बेटी अंजू, और बेटे रितेश और रजनीश हैं। हालांकि, पीटीआई के सवालों को लेकर अस्पताल ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। मिश्र के भतीजे अमित ने बताया कि शास्त्रीय गायक को आज दोपहर पहली बार और शाम के समय दूसरी बार दिल का दौरा पड़ा। वह खयाल गायकी में अपने भाई साजन मिश्र के साथ अग्रणी गायकों में शामिल थे। अमित ने कहा, ”पंडित राजन मिश्र जी को 15-20 दिन पहले टीके की पहली खुराक दी गई थी।

दूसरी बार दिल का दौर पड़ा

उन्हें दोपहर में पहली बार और फिर शाम करीब साढ़े पांच बजे दूसरी बार दिल का दौर पड़ा।” मिश्र पद्म भूषण से सम्मानित थे। दोनों भाई बनारस घराने से संबंध रखते हैं। मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘शास्त्रीय गायन की दुनिया में अपनी अमिट छाप छोड़ने वाले पंडित राजन मिश्र जी के निधन से अत्यंत दुख पहुंचा है। बनारस घराने से जुड़े मिश्र जी का जाना कला और संगीत जगत के लिए एक अपूरणीय क्षति है। शोक की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिजनों और प्रशंसकों के साथ हैं।’’ मिश्र के साथी संगीतकार और करीबी मित्र विश्व मोहन भट्ट ने पहली बार जानकारी दी थी कि मिश्र परिवार शहर में वेंटिलेटर के लिये संघर्ष कर रहा है।

पिता और दादा से ली थी संगीत की शिक्षा

भट्ट ने आज दिन में ट्वीट किया था, ”पद्म भूषण पंडित राजन मिश्र (शास्त्रीय गायक) को जल्द से जल्द वेंटिलेटर की जरूरत है। फिलहाल वह दिल्ली के तीस हजारी में स्थित सेंट स्टीफन अस्पताल में भर्ती हैं। कृपया तत्काल उनकी मदद करें। ” हालांकि मिश्र की तबीयत बिगड़ती गई और उन्हें किसी और अस्पताल में नहीं ले जाया जा सका। भट्ट ने मिश्र के निधन पर शोक व्यक्त किया। उन्होंने कहा, ”हैरान करने वाली अविश्वसनीय खबर…पंडित राजन मिश्र का कोरोना और दिल का दौरा पड़ने से निधन… भारतीय शास्त्रीय संगीत जगत के लिये बहुत बड़ी क्षति…सच्चा मित्र खो दिया…उनकी आत्मा को शांति मिले।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password