Family Court : पत्नियां नहीं बनना चाहती मां,रिश्ता टूटने तक की आ गई नौबत

Family Court

भोपाल। फैमिली कोर्ट Family Court bhopal में एक बार फिर कुछ नए मामले सामने आए हैं। इस बार जो मामले सामने आए उसमें पत्नियां अपने कैरियर को लेकर चिंता जाहिर की है। पत्नियों ने कहा कि वह परिवार बढ़ाने की वजह करियर पर फोकस करना चाहती हैं, लेकिन परिवार न बढ़ाने के कारण पत्नियां का पति और घरवालों के बीच रोजाना विवाद हो रहा है, जिस कारण कुछ पतियों ने पत्नियों से तलाक तक की बात कह डाली।

तलाक का कारण बन रही मांग
परिवार बढ़ाने की बजाय करियर पर फोकस करने की पत्नियों की यह मांग अब तलाक का कारण बन रही है। पत्नियों की यह मांग पति और परिवार को इस कदर नागवार गुजर रही है कि रिश्ते टूटने की नौबत आ गई है।

काउंसलिंग के बाद मामलों को सुलझाया जा रहा
काउंसलर के मुताबिक बीते 15 दिन में फैमिली कोर्ट में ऐसे 4 मामले पहुंचे हैं। काउंसलर का कहना है कि इस तरह के केस सामने आए है। जिसमें शादी के बाद महिलाएं अपनी पढ़ाई और कैरियर के कारण परिवार को आगे बढ़ाना नहीं चाहती,लेकिन उनके पति और घरवाले दबाव डाल रहे हैं। ऐसे मामलों में तलाक तक की स्थिति बन रही है। हालांकि काउंसलर का कहना है कि काउंसलिंग के बाद मामलों को सुलझाया जा रहा है।

एक दूसरे की भावनाओं को समझ नहीं पा रहे
काउंसलर शैल अवस्थी ने बताया कि 1 माह के कुल मामलों में देखे तो 15 फ़ीसदी मामले इस तरह के आए हैं। इसमें कैरियर के प्रति लगाव के कारण परिवार में बिखराव की स्थिति पैदा हो रही है। महिलाओं की मांग भी गलत नहीं है पर सामंजस्य की कमी से दोनों पक्ष एक दूसरे की भावनाओं को समझ नहीं पा रहे हैं।

अभी मां नहीं बनना चाहती
शिक्षा विभाग में एक अधिकारी को शादी के 3 साल बाद ही कोई बच्चा नहीं है। पीएचडी कर रही पत्नी ने पति से कैरियर की खातिर और समय मांगा तो स्थिति तो विवाद की स्थिति बन गई। वही एक प्राइवेट बैंक के ब्रांच मैनेजर के पद पर कार्यरत एक पत्नी ने फैमिली कोर्ट में शिकायत किए की सास उसे मां बनने के लिए दबाव डालती है इस कारण उसका पति से विवाद हो गया है। पत्नी का कहना है कि शादी को 2 साल हुए हैं उसे प्रमोशन मिलने वाला है इस कारण अभी मां नहीं बनना चाहती।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password