Champat Rai: फेसबुक पोस्ट कर चंपत राय पर लगाया जमीन कब्जाने का झूठा आरोप, तीन के खिलाफ दर्ज हुई FIR

बिजनौर। (भाषा) विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय उपाध्यक्ष और श्री राम जन्म भूमि तीर्थ ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय बंसल पर जिले के नगीना शहर में एक गौशाला की जमीन पर कथित तौर पर कब्जा करने के आरोपों को लेकर उनके परिवार द्वारा शिकायत दर्ज कराए जाने के दो दिन बाद पुलिस ने कहा कि प्रथम दृष्टया ये आरोप निराधार पाए गए हैं। चंपत राय बंसल तथा उनके परिजन पर ये आरोप फेसबुक पर डाले गए एक पोस्ट में लगाए गए थे। पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने सोमवार को बताया कि चंपत राय तथा उनके परिजनों पर लगाए गए आरोप प्रथम दृष्टया निराधार पाए गये हैं। यह फेसबुक पोस्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सर संघ चालक मोहन भागवत के नाम संबोधित है।

प्रख्यात पत्रकार विनीत नारायण द्वारा किए गए इस पोस्ट में चंपत राय बंसल पर उनके गृह नगर नगीना में श्रीकृष्ण गौशाला की करीब 20,000 मीटर जमीन पर अपने भाईयों के माध्यम से कथित तौर पर कब्जा करने, उस पर गैरकानूनी तरीके से डिग्री कॉलेज की स्थापना करने और उसे विश्वविद्यालय से मान्यता दिलाने के आरोप लगाये गये हैं। विनीत नारायण के मुताबिक, यह बात उन्हें इंडोनेशिया में रहने वाली अप्रवासी भारतीय महिला अलका लाहोटी ने बताई जिनका दावा है कि उनके पिता ने 1950 के दशक में गौसेवा के लिए इस गौशाला की स्थापना की थी। इन आरोपों को झूठे और बेबुनियाद बताते हुए, चंपत राय के नगीना निवासी भाई सुनील बंसल ने कहा कि इनके पीछे असली उद्देश्य उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनावों को प्रभावित करना है।

हमारे परिवार का न तो किसी जमीन पर कब्जे से कोई वास्ता है और न ही किसी गौशाला से हमारा कोई सम्बन्ध है। झूठे आरोप लगाकर हमारे परिवार की प्रतिष्ठा पर हमला किया गया है।’’ इस सिलसिले में चंपत राय के भाई संजय बंसल ने बिजनौर जिले के नगीना थाने में 19 जून को एक तहरीर भी दी। नगीना थाने के प्रभारी कृष्ण मुरारी दोहरे ने सोमवार को बताया ‘‘नगीना के मोहल्ला सरायमीर निवासी संजय बंसल ने 19 जून को दी तहरीर में कहा है कि विनीत नारायण के फेसबुक पोस्ट का स्क्रीन शॉट उनके संज्ञान में लाया गया जिसमें चंपत राय बंसल के लिए ‘अपमानजनक, आपत्तिजनक और निराधार’ बातें लिखी गयी हैं। 18 जून की रात को विनीत नारायण के मोबाइल पर फोन करने पर, फोन उठाने वाले व्यक्ति ने उनसे कहा कि नगीना की एक महिला के कहने पर यह सब लिखा गया है।

थाना प्रभारी दोहरे के अनुसार, शिकायतकर्ता ने बताया कि उक्त व्यक्ति ने उन्हें अपशब्द कहे। उन्होंने बताया कि संजय बंसल की तहरीर के आधार पर एक महिला सहित तीन लोगों के विरूद्ध भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं और आईटी कानून के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने बताया, ‘‘फेसबुक पोस्ट के आधार पर विनीत नारायण, अलका लाहोटी और रजनीश के खिलाफ फर्जी दस्तावेज बनाने, कूटरचना करने और गाली गलौच सहित गंभीर आरोपों में मामला दर्ज कर जांच की जा रही है। ’’ उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण तथ्यों की जांच गजटेड अफसर के पर्यवेक्षण में की जा रही है। थाना प्रभारी कृष्ण मुरारी दोहरे ने बताया कि तीनों आरोपी यहां नहीं रहते और उनसे पूछताछ करने के लिए सम्पर्क स्थापित किया जा रहा है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password