Fake SIM Card:अगर आपके Aadhaar Card से दर्ज हैं फर्जी सिम कार्ड, तो जाना पड़ सकता है जेल, ऐसे बचें

Fake SIM Card:अगर आपके Aadhaar Card से दर्ज हैं फर्जी सिम कार्ड, तो जाना पड़ सकता है जेल, ऐसे बचें

Fake SIM Card

Fake SIM Card: किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने,बैंक,यूपीआई,लोन,फाइनेंस हर जगह आधार कार्ड (Aadhaar Card) सबसे अहम दस्तावेजों में एक है। खासतौर, पर मोबाइल सिम (SIM) खरीदने के लिए आधार कार्ड का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। यहीं वजह है कि एक आधार कार्ड की फोटो कॉपी की मदद से और बिना आपकी इजाजत के कई सारी फर्जी सिम (Fake SIM) को जारी कर दी जाती हैं, जिसके बार में आपको पता तक नहीं होता।

लेकिन, इन फ्रॉड की घटनाओं को रोकने के लिए डिपॉर्टमेंट ऑफ टेलिकम्युनिकेशन (DoT) ने एक नई वेबसाउट को लॉन्च किया है। इसी के साथ टेलिकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉम मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) नाम से एक पोर्टल शुरू किया गया है, जिसकी मदद से यूजर्स आसानी से पता लगा सकते हैं कि उनके आधार कार्ड से कितने सिम कार्ड को रजिस्टर्ड हैं। इतना ही, अगर यूजर्स के आधार से फर्जी सिम कार्ड रजिस्टर्ड उन्हें यूजर्स ऑनलाइन मोड से ही फर्जी सिम को ब्लॉक कर सकते हैं।

फर्जी सिम की वजह जाना पड़ सकता जेल

जानकारी के मुताबिक अगर आपके आधार कार्ड से फर्जी सिम कार्ड को दर्ज करवाया गया है और इस फर्जी सिम से किसी भी तरह का कोई गलत काम होता है तो इसके लिए आपको ही गलत टहराया जाएगा। इसी के साथ इस मामले में आपको जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है।

ऐसे करें फर्जी सिम की पहचान

1 सबसे पहले DoT की नई वेबसाइट के https://www.tafcop.dgtelecom.gov.in/ पर जाकर क्लिक करें। इसके बाद इसमें अपना फोन नंबर दर्ज करें।

2। इसके बाद आपके फोन पर one time password (OTP) आएगा।

3। OTP भरने के बाद आपके सामने एक लिस्ट खुलेगी, जहां से आपको यह पता चल जाएगा की आपके आधार पर कितने नंबर रजिस्टर्ड हैं।

4। इसके बाद जिन नंबरों को आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं उन्हें ब्लॉक कर दें।

5। इसी के साथ कंज्यूमर को एक ट्रैकिंग ID उपलब्ध करवाई जाएगी। जिससे यह पता चलेगाकि आधार कार्ड से अवैध नंबर इश्यू कराने वाले के खिलाफ क्या एक्शन लिया गया है?

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password