CBSE Board Exam 2021: सोशल मीडिया पर वायरल हुई CBSE परीक्षा की फेक डेटशीट,बोर्ड ने छात्रों को किया सावधान

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं, 12वीं परीक्षा की सोशल मीडिया पर चल रही फेक डेटशीट को लेकर बोर्ड ने छात्रों को चेताया है। बोर्ड ने छात्रों और उनके पैरेंट्स को आगाह किया है कि परीक्षा तिथियों को लेकर आजकल सोशल मीडिया पर जो कुछ चल रहा है उन अफवाहों के झांसे में न आएं।

परीक्षा की फेक डेटशीट हो रही वायरल

बोर्ड ने बताया कि सोशल मीडिया पर एक परीक्षा कार्यक्रम वायरल हो रहा है। वह पिछले साल का है। सीबीएसई की ओर से कक्षा 10, 12 की परीक्षाएं अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएंगी। 12वीं के छात्रों की परीक्षा 4 मई से शुरू होंगी और 14 जून को समाप्त होगी। वहीं 10वीं की परीक्षा 4 मई से शुरू होगी और 7 जून 2021 तक चलेगी।

बोर्ड ने ट्वीट करके कहा है कि कुछ लोग हैं जो परीक्षा तिथियों को लेकर कन्फ्यूजन पैदा करना चाहते हैं. इसलिए वे पुरानी खबरें और डेट शीट वायरल कर रहे हैं. बता दें कि सीबीएसई बोर्ड ने कोरोना संक्रमण के कारण जो छात्र प्रैक्टिकल परीक्षाओं में भाग नहीं ले सके हैं या ले पा रहे हैं उन्हें 11 जून तक के बीच में एक मौका दिया जाएगा. इसके लिए स्कूल व्यवस्था करेंगे.

नए सिलेबस में कटौती हुई या नहीं?

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने नए पाठ्यक्रम के अनुसार शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए नौवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए पाठ्यसूची में कमी नहीं करने का फैसला किया है। सीबीएसई ने पिछले साल कोविड-19 संकट के बीच छात्रों के पाठ्यक्रम भार को कम करने के लिए शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए नौवीं से 12वीं कक्षा तक के पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत तक की कमी की थी। 

पिछले बार इतने प्रतिशत की गई थी कटौती
बता दें कि पिछले शैक्षणिक सत्र में सीबीएसई (CBSE) ने कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी के मद्देनजर 30 प्रतिशत पाठ्यक्रम को कम कर दिया था, लेकिन इस बार बोर्ड ने सिलेबस में कोई कमी नहीं है

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password