Fact Check: वैक्सीन लेने के बाद शरीर में चिपक रहे हैं चम्मच और सिक्के, जानिए क्या है इसकी सच्चाई

Fact Check

नई दिल्ली। महाराष्ट्र के नासिक से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां के एक परिवार का दावा है कि जब से घर के बुजुर्ग ने कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक ली है तब से उनके शरीर में लोहा चिपक रहा है। यानी शरीर चुंबक की तरह काम करना शुरू कर दिया है। कई मीडिया रिपोर्ट्स में भी इस बात का जिक्र है कि 71 वर्षीय बुजुर्ग के शरीर में सिक्के और लोहे से बने वस्तु आसानी से चिपक जा रहे हैं। हालांकि, इसकी सच्चाई क्या है, आज हम यह जानने की कोशिश करेंगे।

महाराष्ट्र सरकार ने दिए जांच के आदेश

जब से यह घटना लोगों के सामने आई है तब से लोग इस पर विश्वास नहीं कर रहे हैं। महाराष्ट्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने भी इस मामले में जांच के आदेश दे दिए हैं। उनका मानना है कि जल्द ही इसकी सच्चाई लोगों के सामने आ जाएगी। वहीं परिजनों का दावा है कि कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने के बाद 71 वर्षीय अरविंद जगन्नाथ सोनार के शरीर में लोहा चिपक रहा है। सोनार ने 2 जून को कोविशिल्ड की दूसरी डोज ली थी। परिवार ने इस चीज को प्रमाणित करने के लिए एक वीडियो भी बनाया है। जिसमें साफ दिखाई पड़ता है कि सोनार के शरीर में चम्मच, छोटी प्लेट और सिक्के चिपके हुए हैं।

डॉक्टर ने क्या कहा?

स्वास्थ्य मंत्री के जांच के आदेश के बाद डॉक्टरों की टीम अरविंद जगन्नाथ सोनार के घर पहुंची। डॉक्टर्स भी उनके शरीर पर लोहा या स्टील चीपकते हुए देख हैरान हैं। उन्होंने एक रिपोर्ट सरकार को भेज दी है और कहा कि यह रिसर्च का विषय है। जब तक यह पता नहीं चल जाता कि ऐसा वैक्सीन के कारण हो रहा है या कोई और कारण है, इस पर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है।

जाने क्या है सच्चाई ?

वहीं PIB की फैक्ट चेक टीम ने वीडियो में किए जा रहे दावे को निराधार बताया है। उनका कहना है कि इन दिनों सोशल मीडिया पर कई पोस्ट और वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि COVID 19 वैक्सीन लेने वाले लोगों का शरीर चुंबकीय हो जाता है, जो पूरी तरीके से निराधार है। टीका लोगों को चुंबकीय नहीं बनाता यह पूरी तरह से सुरक्षित है। इसमें कोई धातु आधारित तत्व नहीं होते। वैक्सीन लगने से हल्के दुष्प्रभाव दिखते हैं जैसे- सिरदर्द, बुखार आदी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password