facebook smart glass: फेसबुक ने लॉन्च किया यह हाईटेक चश्मा, चलते-फिरते बनाएगा वीडियो और फोटो

नई दिल्ली। 21वीं सदी की डिजिटल क्रांति के इस दौर में टेक्नोलॉजी ने इंसानों के हर काम को आसान बना दिया है। टेक्नोलॉजी ने लोगों को पूरी तरह बदल दिया है। अब लोगों को फिटनेस से लेकर आराम तक सभी चीजों में टेक्नोलॉजी मदद करती है। इसी को देखते हुए बड़ी कंपनियां भी इस क्षेत्र में जमकर निवेश कर रही हैं। इसी क्रम में फेसबुक ने भी एक डिजिटल चश्मा तैयार किया है। फेसबुक की कंपनी फेसबुक इंक ने चश्मा निर्माता कंपनी रे-बैन (RayBan) के साथ मिलकर अपना पहला स्मार्ट ग्लास Ray-Ban Stories नाम से बाजार में उतार दिया है।

यह एक हाईटोक चश्मा है। इस चश्मे को बाजार में 20 अलग-अलग कॉम्बिनेशन के साथ उतारा गया है। यूरोपीय कंपनी EssilorLuxottica की स्वामित्व वाली कंपनी रे-बैन (RayBan) ने फेसबुक के साथ मिलकर यह चश्मा बनाया है। यह चश्मा इतना हाईटेक बनाया गया है कि इसमें फोटो से लेकर वीडियो तक सभी चीजें रिकॉर्ड की जा सकती हैं। इतना ही नहीं इस चश्मे के जरिए बात भी की जा सकती है। साथ ही गाने भी इस चश्मे की मदद से सुन सकते हैं। फेसबुक की तरफ से इसे लॉन्च कर दिया गया है।

5 मेगापिक्सल का लगाया कैमरा
लॉन्चिंग के मौके पर फेसबुक के अधिकारियों ने बताया कि रे-बैन स्टोरीज स्मार्ट ग्लास (Smart Glass) में 5 मेगापिक्सल का कैमरा लगाया गया है। यह यूजर्स को चलते-फिरते इमेज और वीडियो कैप्चर (Video Capture) करने में मदद करता है। Facebook ने अपने ब्लॉग में कहा कि स्मार्ट ग्लास यूजर्स को दुनिया को देखने के रूप में कैप्चर भी करने देता है। इस चश्मे को यूजर्स वॉयस (Voice Command) कमांड के साथ भी ऑपरेट कर सकते हैं। इस चश्मे की मदद से लोग अपने आस-पास की फोटो और वीडियो निकाल सकते हैं।

कंपनी ने बताया कि इस चश्मे (Facebook Ray-Ban Stories) का मुख्य उद्देश्य लोगों के परिचितों और रिश्तेदारों को अब दूसरों की दुनिया में झांकने का मौका देगी। इस चश्मे की मदद से लोग अब दूसरों के आस-पास की चीजें देखकर महसूस कर सकेंगे। हालांकि इस चश्मे को भारत में अभी लॉन्च नहीं किया गया है। वहीं यह हाईटेक चश्मा अमेरिका के साथ ही ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, आयरलैंड, इटली और यूके में लॉन्च कर दिया गया है। इसकी कीमतों की बात करें तो इसकी कीमत $299 USD (लगभग 21,000 रुपये) तय की गई है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password