Facebook: अब अकाउंट को नहीं किया जा सकता हैक! आज से देशभर में बदल गए हैं नियम

FACEBOOK

नई दिल्ली। फेसबुक (Facebook) ने अपने मोबाइल यूजर के लिए नियम में बदलाव किए हैं। नया नियम आज से देशभर में लागू भी कर दिया गया है। ऐसे में मोबाइल फोन पर फेसबुक यूज करने वाले यूजर्स को ये नया नियम जरूर जानना चाहिए।

पहले इसे डेस्कटॉप वर्जन के लिए लागू किया गया था

फेसबुक ने आज से टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन लागू कर दिया है। अभी तक ये नियम डेस्कटॉप वर्जन के लिए लागू था। जिसे आज से मोबाइल फोन यूजर के लिए भी लागू कर दिया है। टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन, एकस्ट्रा सिक्योरिटी लेयर है, जो फेसबुक यूजर्स के अकाउंट को और ज्यादा सुरक्षित बनाती है। कंपनी ने इसे एंड्राइड और ios दोनों वर्जन के लिए रोलआउट किया है।

OTP से करना होगा वेरिफाई

इस सिक्योरिटी लेयर को साल 2017 में डेस्कटॉप वर्जन के लिए रोलआउट किया गया था। अब चार साल बाद मोबाइल यूजर्स के लिए भी रोलआउट किया गया है। इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले यूजर्स को मोबाइल पर फेसबुक लॉग-इन करना होगा। यूजरनेम और पासवर्ड डालने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या मेल पर ओटीपी भेजा जाएगा। जब आप ओटीपी से अकाउंट को वेरिफाई करेंगे तभी आपका फेसबुक अकाउंट ओपन होगा।

इससे क्या होगा फायदा

इस फिजिकल वेरिफिकेशन प्रोसेस के लागू होने से आपके अकाउंट को हैकर्स अब हैक नहीं पर पाएंगे। यानी अब आपका फेसबुक अकाउंट पासवर्ड भी प्रोटेक्टेड होगा। पहले अगर किसी हैकर को आपका फेसबुक अकाउंट और पासवर्ड मिल जाता था तो वो आपके अकाउंट के साथ छेड़छाड़ कर सकता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। क्योंकि अब बिना टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन प्रोसेस के अकाउंट को खोलना आसान नहीं होगा। इसके लिए आटीपी की जरूरत पड़ेगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password