क्रिसमस के समय भारत की इन 4 जगहों को कर सकते हैं एक्सप्लोर

Christmas Special Destination: क्रिसमस के समय भारत की इन 4 जगहों को कर सकते हैं एक्सप्लोर

Share This

Christmas Special Destination: पूरी दुनिया क्रिसमस के त्योहार का जोरों से स्वागत करने के लिए तैयार है. जगह-जगह पर क्रिसमस सेलिब्रेशन की तैयारियां चल रही है. अगर आप भी अपने दोस्त, पत्नी या परिवार वालों के साथ छुट्टियों पर जा रहे हैं तो भारत में ऐसे कई शहर हैं जहां पर आप आसानी से जा सकते हैं.

यहां पर आपको उन शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां क्रिसमस की धूम जोरों-शोरों से होती है. जानें किन शहरों में होता है क्रिसमस का जश्न.

गोवा(Goa)

क्रिसमस सेलिब्रेशन(Christmas Special Destination) के नाम पर सबसे पहले भारतीयों की जुबां पर गोवा का नाम आता है. क्योंकि, यहां की तैयारियां किसी का भी मन मोह सकती है. वैसे तो गोवा फॉरेवर ट्रेवलिंग के लिए जाना जाता है. लेकिन, खास क्रिसमस के त्यौहार पर यहां खूब सजावट देखने को मिलती है.

Christmas in Goa | Christmas celebration in Goa | Times of India Travel

दरअसल, यहां पर पुर्तगाली विरासत और कैथोलिक आबादी की वजह से क्रिसमस के त्यौहार को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. यहां के चर्चों और घरों को कई दिन पहले से ही लोग रौशनी और फूल से सजा दिया जाता है और देर रात तक क्रिसमस कैरोल गाते हैं. पर्यटकों को ये जगह काफी लुभाती है.

पुडुचेरी(Pondicherry)

गॉथिक चर्च और कैथेड्रल की खूबसूरती के साथ पुडुचेरी भी क्रिसमस(Christmas Special Destination) के लिए सबसे लोकप्रिय जगहों में से एक माना जाता है. ये तमिलनाडु तट से कुछ ही दूरी पर स्थित एक छोटा सा केंद्र शासित प्रदेश है जो अपनी शानदार वास्तुकला, सुंदर समुद्र तट और रमणीय फ्रांसीसी व्यंजनों के कारण फेमस है.

Christmas in Puducherry – Astonishing India

लोग इसे लिटिल फ़्रांस के नाम से भी जानते हैं. इस जगह का क्रिसमस की पारंपरिक अनुष्ठान, मेरी-मेकिंग और साथ में क्रिसमस का सेलिब्रेशन पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता रहा है.

शिलांग(Shillong)

मेघालय का उत्तर-पूर्वी शहर शिलांग भी क्रिसमस(Christmas Special Destination) सेलिब्रेशन के लिए फेमस जगहों में से एक है. क्योंकि, यहां ईसाइयों की काफी आबादी है जो बड़ी धूमधाम के साथ ईसा मसीह के जन्मोत्सव का इंतजार करती है.

Shillong gears up for Christmas - The Shillong Times

इस समय यहां की गलियां, चर्च और घरों को सुंदरता काफी मंत्रमुग्ध कर देने वाली होती है.

केरल(Kerala)

भारत की शानदार जगहों में से एक केरल भी क्रिसमस(Christmas Special Destination) सेलिब्रेशन को बड़े ही धूमधाम से प्रजेंट करता है. क्योंकि, यहां पर भी ईसाई आबादी है. इस वजह से यहां पर कई जगहों पर क्रिसमस को बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जा सकता है.

Christmas In Kerala-6 Awesome Places To Celebrate – Iris Holidays

इसके अलावा आप अन्य दिनों में भी दोस्त या परिवार के साथ इस जगह को एक्सप्लोर कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:

 Asad Shafiq Retirement: पाकिस्तान के टेस्ट बल्लेबाज असद शफीक ने लिया संन्यास, कही ये बड़ी बात

MP Next CM: आ गई CM के फैसले की बारी, भोपाल पहुंचे तीनों पर्यवेक्षक, शाम 5 बजे तक हो जाएगा खुलासा

Aaj Ka Shubh Kaal – 11 Dec 2023 Panchang: मार्गशीर्ष (माघ) माह की चतुर्दशी तिथि का शुभकाल, राहुकाल और दिशाशूल

MP Weather Update: मध्य प्रदेश के कई शहर भीषण ठंड की चपेट में, जानें कैसा रहेगा आज प्रदेश का मौसम

MP Next CM: आ गई CM के फैसले की बारी, BJP विधायक दल की बैठक आज, शाम 5 बजे तक हो जाएगा खुलासा

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password