Expiry Date Gas Cylinder : कहीं आप भी तो इस्तेमाल नहीं कर रहे एक्सपायरी डेट का सिलेंडर ?

Expiry Date Gas Cylinder : कहीं आप भी तो इस्तेमाल नहीं कर रहे एक्सपायरी डेट का सिलेंडर ?

नई दिल्ली। आपने खाद्य पदार्थो, दवाइयों Expiry date Gas Cylinder की एक्सपायरी डेट (Gas Cylinder) तो बहुत सुनी होगी। पर क्या आपको पता है कि आप जो किचिन में जो गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) इस्तेमाल करते हैं उनकी भी एक एक्सापयरी डेट (LPG Gas Cylinder Expiry Date) होती है। अगर इन एक्सपायरी डेट के सिलेंडरों को आपने इस्तेमाल किया तो कोई बड़ा हादसा होते देर नहीं लगेगी। इसलिए सिलेंडर लेने से पहले यह जांचना जरूरी है कि कहीं वो एक्सपायर तो नहीं है। इसलिए आपको इसकी जानकारी होना बहुत जरूरी है। आइए हम आपको बताते हैं कि ​कैसे इसे आप इसे चेक कर सकते हैं।

केवल 10 वर्ष होती है सिलेंडर की उम्र
घरों में उपयोग किए जाने वाले गैस सिलेंडर की जिंदगी मात्र 10 वर्ष की होती है। इस अवधि के समाप्त हो जाने के बाद एलपीजी गैस सिलेंडर की टेस्टिंग बहुत जरूरी होती है। टेस्टिंग के बाद ही तय किया जाता है कि इसे इस्तेमाल किया जाना चाहिए या फिर इसे नया एक्सपायरी डेट दिया जाए। अगर सिलेंडर इस टेस्टिंग में फेल हो जाता है तो उसे मार्केट से हटा दिया जाता है।

ऐसे पता करते हैं एक्सपायरी डेट
एलपीजी सिलेंडर घरेलू हो या व्यवसायिक सभी पर तीन पत्तियां लगी होती हैं। जिनमें से दो पत्तियों पर सिलेंडर का वजन लिखा होता है। तीसरी पत्ती पर एलफाबेट्स के साथ कुछ नंबर लिखे होते हैं। ये नंबर ही सिलेंडर की एक्सपायरी डेट होते है। इस एक्सपायरी डेट को बहुत आसानी से समझ सकते हैं। इसमें से तारीख को तो आसानी से समझा जा सकता है। पर महीने को समझने के लिए ए, बी, सी और डी को डिकोड करना जरूरी है।

ऐसे करना होता है डिकोड
वास्तव में वर्ष के 12 महीनों को चार भागों में विभाजित किया गया है। एल्फाबेट के सहारे इन्हें तीन—तीन महीनों के चार भागों को बांटा गया है। ए का मतलब जनवरी से मार्च है और बी का तात्पर्य अप्रैल से जून है। इसी तरह सी का मतलब जुलाई से सितंबर और डी का अर्थ अक्तूबर से दिसंबर है। ए, बी, सी डी के बाद दिए गए अंक एक्सपायरी वर्ष को दर्शाते हैं। उदाहरण के लिए अगर बी-21 लिखा है तो इसका मतलब है कि आपका सिलेंडर 2021 में अप्रैल से जून के बीच एक्सपायर होने वाला है। इसके बाद Gas Cylinder का उपयोग करना आपके लिए बहुत बड़ा खतरा साबित हो सकता है। ऐसे सिलिंडर (Gas Cylinder) में गैस लीकेज और अन्‍य तरह की दिक्‍कतें हो सकती हैं। जिसके चलते कोई बड़ा हादसा हो सकता है। यह हादसा किसी भी प्रकार का हो सकता है। इस बात को अगर आपने ध्यान नहीं दिया तो आपका गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) फट भी सकता है।

गैस सिलेंडर के उपयोग के समय यह रहें सावधानी —
— जब भी एलपीजी गैस का इस्तेमाल करें। खिड़किया खुली रखें।
— चूल्हे के पास किसी भी प्रकार का ज्वलनशील (Flammable) या प्लास्टिक का सामान (Plastic) न रखें।
— गैस का काम खत्म हो जाने पर हमेशा सिलेंडर के रेगुलेटर नॉब को बंद करें। उसके बाद चूल्हे के नॉब को बंद करें। ऐसा इ​सलिए करना चाहिए ताकि गैस पाइप में बची हुई गैस भी बाहर निकल जाए।
— अपनी गैस एजेंसी और कस्टमर केयर का नंबर हमेशा अपने पास रखें।
— गैस के लीक होने पर अपने कस्टमर केयर पर तुरंत संपर्क करें।
— लीकेज होने की स्थिति में कभी भी माचिस जलाकर चेक न करें। किसी भी बिजली के बटन को न छुएं। आग जलते हुए अन्य उपकरणों को बंद कर दें। तुरंत LPG Emergency नंबर पर फोन करें।

Petrol Diesel Expiry Date : अगर बाइक और कार में कई दिनों डला छोड़ दें पेट्रोल—डीजल और गाड़ी न चलाएं तो क्या होगा?

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password