Experience Studio on Drones Launch: अब 2030 तक भारत बनेगा अंतर्राष्ट्रीय ड्रोन हब लीडर, जानें क्या है खबर

नई दिल्ली। देश की राजधानी से बड़ी खबर सामने आई है जहां पर डिजिटल तौर पर देश को उन्नत बनाने के लिए केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (jyotiraditya Scindia) ने ‘एक्सपीरियंस स्टूडियो ऑन ड्रोन’ (Experience Studio on Drones) लॉन्च किया। जिसके चलते देश ही नहीं विश्व में भी नेतृत्व स्थापित होगा।

मंत्री सिंधिया ने कही बात

आपको बताते चलें कि, आज मंगलवार को केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ‘एक्सपीरियंस स्टूडियो ऑन ड्रोन’ जहां पर लॉन्च किया है वही पर इस दौरान बताया कि, हमें 2030 तक भारत को अंतर्राष्ट्रीय ड्रोन हब के लीडर के रूप में परिवर्तित करना है। हमें देश का नहीं विश्व का नेतृत्व इस क्षेत्र में करना है। 2030 तक भारत को इंटरनेशनल ड्रोन हब लीडर बनाना पीएम मोदी का संकल्प है। हमें इस क्षेत्र में दुनिया का नेतृत्व करना है। हमारा मंत्रालय नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत के साथ काम कर रहा है।

 

3 व्हील नीति के तहत बढ़ रहा आगे

इस लेकर मंत्री सिंधिया ने कहा कि, हम इसे 3 व्हील नीति के तहत आगे बढ़ा रहे हैं। पहली नीति – हम नीतियों को शीघ्रता से लागू कर रहे हैं। दूसरी, प्रोत्साहनों का निर्माण – हमने पीएलआई योजना लागू की है, जिससे विनिर्माण और सेवाओं को बढ़ावा मिलेगा। तीसरी डिमांड पैदा करें- 12 मंत्रालयों ने डिमांड पैदा करने की कोशिश की।

इन क्षेत्रों में ड्रोन से मिलेगी मदद

इसे लेकर आगे कहा कि, इस ड्रोन की मदद से विभिन्न उद्योगों में ड्रोन के उपयोग का व्यावसायीकरण किया जाएगा। जहां पर किसानों के लिए भी ड्रोन के फायदा मिल सकता है जिसमें किसान ड्रोन पहल फसल मूल्यांकन, कीटनाशकों और कीटनाशकों के छिड़काव के साथ-साथ भूमि रिकॉर्ड के डिजिटलीकरण में भूमिका निभाने का काम करेगा।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password