ईयू ने फाइजर-बायोएनटेक के कोविड-19 टीकों का ऑर्डर दोगुना किया

ब्रसेल्स, आठ जनवरी (एपी) यूरोपीय आयोग ने शुक्रवार को कहा कि उसने कोरोना वायरस से निपटने के लिए फाइजर-बायोएनटेक के टीके की 30 करोड़ अतिरिक्त खुराक के लिए ऑर्डर दिया है।

ईयू की कार्यकारी शाखा को कोरोना वायरस के टीके खरीदने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाने को लेकर आलोचनाओं का शिकार होना पड़ रहा था, लेकिन आयोग के इस कदम के बाद निंदा के स्वर धीमे पड़ सकते हैं।

यूरोपीय आयोग अध्यक्ष उरसुला वोन डेर लेयेन ने शुक्रवार को ब्रसेल्स में संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि यह समझौता 27 देशों के संगठन द्वारा पहले ऑर्डर की गई खुराक की मात्रा दोगुना कर देगा।

ईयू आयोग ने बाद में एक विस्तृत बयान में कहा कि आयोग ने अतिरिक्त 10 लाख खुराक हासिल करने के विकल्प के साथ, टीके की अतिरिक्त 20 करोड़ खुराक खरीदने का सदस्य देशों को प्रस्ताव दिया है ।

ईयू ने कहा, ‘‘इस समझौते से ईयू को इस टीके की 60 करोड़ खुराक खरीदने में मदद मिलेगी। अतिरिक्त खुराक 2021 की दूसरी तिमाही की शुरुआत से मुहैया कराई जाएगी।’’

वोन डेर लेयेन ने कहा कि मोडेर्ना के साथ हुए समझौते और पुराने समझौते को मिलाकर ईयू के पास अब 38 लाख लोगों को टीका लगाने की क्षमता हेागी, जो ईयू की जनसंख्या के 80 प्रतिशत से अधिक है।

एपी

सिम्मी अविनाश

अविनाश

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password