ESIC खाताधारकों को मिलते हैं ये 5 फायदें, जानिए कैसे उठाएं लाभ



ESIC खाताधारकों को मिलते हैं ये 5 फायदें, जानिए कैसे उठाएं लाभ

भोपाल: सरकारी नौकरी हो या प्राइवेट नौकरी , हर नौकरीपेशा व्यक्ति के लिए स्वास्थ्य योजनाएं कारगार साबित होती है। वहीं ESIC यानी कर्मचारी राज्य बीमा निगम देशभर में कर्मचारियों को स्वास्थ्य संबंधी कई सुविधाएं प्रदान करता है। बता दें ESIC खाताधारकों को 5 खास फायदे मिलते हैं। ये सुविधा रजिस्‍टर्ड कर्मचारी को ईएसआई एक्‍ट 1948 के तहत दी जाती है।

ESIC के लाभार्थियों को बीमारी, मातृत्व, अस्थायी या स्थायी अपंगता, व्यावसायिक बीमारी या चोट के कारण मृत्यु, जिसके परिणामस्वरूप आय का नुकसान हुआ आदि घटनाओं को कवर किया जाता है। यदि आप इसकी पात्रता के दायरे में आते हैं तो आइए जानते हैं इससे क्या लाभ मिलेगा।

ESIC की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार मिलती है ये सुविधाएं-

– यह लाभ कर्मचारी द्वारा नामित किए गए आश्रितों के लिए मिलता है। इन मामलों में मृतक बीमित व्यक्ति के आश्रितों को मासिक भुगतान के रूप में वेतन के 90% की दर से भुगतान किया जाता है।

– बीमित व्यक्ति और उसके परिवार के सदस्यों को उस दिन से पूरी चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाती है जिस दिन से उसकी इंश्‍योयर्ड नौकरी शुरू हो जाती है। मेडिकल सुविधाएं रु.120 के टोकन सालाना प्रीमियम के भुगतान पर सेवानिवृत्त और स्थायी रूप से अक्षम बीमित व्यक्तियों और उसके पति-पत्नी के लिए समान रूप से प्रदान की जाती हैं।

– ESIC के नियमों के अनुसार एक साल में अधिकतम 91 दिनों के लिए प्रमाणित बीमारी की अवधि के दौरान बीमित कर्मचारी को 70% की दर से नकद मुआवजे के रूप में दिए जाने का प्रावधान है।

– बीमारी के इलाज खर्च की सुविधा की पात्रता प्राप्त करने के लिए बीमित कर्मचारी को 6 महीने की अवधि में 78 दिनों के लिए अपना अंशदान, योगदान करना आवश्यक है। यदि बीमारी का स्‍वरूप और प्रकार बड़ा व गंभीर है तो उसके लिए भी कुछ निश्चित प्रावधान हैं।

– गर्भावस्था की अवस्था में 26 सप्ताह के लिए देय है। मेडिकल सलाह पर एक महीने की अवधि को फिर से बढ़ाया जा सकता है। इस दौरान पूरा वेतन भी दिया जाएगा लेकिन इसके लिए योगदान की दो अवधि या 70 दिनों का अंशदान देखा जाएगा।

– ESIC कर्मचारी के आश्रितों को या अंतिम संस्कार करने वाले व्यक्ति को 15,000 रुपये की राशि अंतिम संस्कार के लिए भी प्रदान करता है।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password