EPFO: 5 मिनट में करें पुरानी कंपनी का PF मर्ज ,करना होगा बस ये काम

EPFO: 5 मिनट में करें पुरानी कंपनी का PF मर्ज ,करना होगा बस ये काम

EPFO : PF से जुड़ी किसी भी तरह की ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको आपका UAN (Universal Account No) की जानकारी होना बहुत ज़रूरी रहता है। PF की कोई भी जानकारी लेने के लिए UAN का एक्टिव होना चाहिए। EPFO के दो मौजूदा अकाउंट को मर्ज करने के लिए आपको करना होगा बस ये काम –

आज जिस तरह लोग प्राइवेट सेक्टर (Private Sector) में अपनी नौकरी (Jobs) को बदलते है। उसके बाद उनको पुराने PF की फ़िक्र तो रहती है। हर नई कंपनी में ज्वॉइनिंग के समय पुराने वाले UAN नंबर से ही नया पीएफ खाता (PF Account) एक्टिव हो जाता है। लेकिन इस नए पीएफ अकाउंट में पुरानी कंपनियों का फंड नहीं जुड़ पाता। अगर आपको टोटल पीएफ अमाउंट एक ही अकाउंट में करना है तो इसके लिए पीएफ खाताधारकों को ईपीएफओ (EPF) की वेबसाइट पर जाकर अकाउंट को मर्ज (EPF Account Merge) करना होता है।

EPFO के दो मौजूदा अकाउंट को मर्ज करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी वेबसाइट पर जाना होगा। EPFO की साइड पर जाने के बाद (Services) One Employee- One EPF Account पर जाए। इसके बाद EPF अकाउंट को मर्ज करने के लिए फॉर्म का ऑप्शन आ जाएगा फॉर्म में पीएफ अकाउंट होल्डर को मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद UAN और करेंट मेंबर आईडी सब्मिट करना होगा।

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको OTP प्राप्त होगा इसके पश्चात आपका पुराना पीएफ अकाउंट दिखने लगेगा। इसके बाद पीएफ अकाउंट नंबर डालना होगा। डिक्लेरेशन को स्वीकार करें और सबमिट कर दें वेरिफिकेशन के कुछ दिनों बाद आपका पीएफ अकाउंट मर्ज हो जाएगा। बस इतनी सी प्रोसेस करने के बाद बिना किसी परेशानी के आप दोनों अकाउंट को मर्ज कर सकते है।

 

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password