EPFO ने शुरू की ई-नामांकन सुविधा, जानें कैसे करें ऑनलाइन नामांकन

नई दिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO ) ने ई-नामांकन की नई सुविधा शरू की है। यह सुविधा सभी सदस्यों के लिए अनिवार्य है। नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया के लिए ई-सेवा ( E-SEVA) पोर्टल का उपयोग करना होगा। आइए जानते हैं इससे मिलने वाला लाभ-

ई-नॉमिनेशन (EPFO e-nomination) का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर अंशधारक की मृत्यु हो जाती है तो क्लेम का सही और जल्दी निपटारा कर दिया जाएगा और इससे परिवार को आर्थिक परेशानी भी नहीं होगी। इसके साथ ही इसका दूसरा फायदा यह है कि अगर इसे समय से और सही तरह से किया गया है तो परिवार में विवाज की स्थिति नहीं बनेगी।

EPFO e-nomination से सुनिश्चित होगा कि सदस्य अपने ईपीएफ अकाउंट की ओनरशिप ले और समय-समय पर उसे अपडेट करें। यह पेंशन फंड ( Pension fund) के असल वैल्युएशन में मददगार है। रिकॉर्ड डिजिटल रहेंगे और कर्मचारी का अनुभव बेहतर रहेगा।

EPFO ई-नामांकन में लगने वाले आवश्यक दस्तावेज

  • सदस्य का आधार कार्ड
  • परिवार के सदस्यों का आधार कार्ड
  • परिवार के सदस्यों का पता

परिवार के सदस्यों की फोटो जेपीईजी या जेपीजी या पीएनजी प्रारूप में। (फोटो अपलोड करने से पहले 3.5 सेमी X 4.5 सेमी के आकार तक सीमित होना चाहिए।) फोटो की यह फाइल 100 केबी से कम होना चाहिए।

  • कर्मचारी और परिवार के सदस्यों का बैंक विवरण
  • परिवार के सदस्यों को देय हिस्सेदारी का प्रतिशत।

ई नॉमिनेशन फाइल कर ऑनलाइन पेंशन का लाभ लें। रिटायरमेंट पर सदस्य अपना पेंशन प्रकरण (प्रपत्र 10डी) ऑनलाइन भर सकते हैं। सदस्य के निधन पर परिवार के सदस्य या नामित व्यक्ति अपनी पात्रतानुसार प्रपत्र 20/10डी/IF ऑलाइनलाइन भर सकते हैं।

कैसे करें EPFO e-nomination?

EPFO e-nomination ई-नॉमिनेशन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए मेंम्बर के पास ई-साइन (आईडी पासवर्ड) होना जरूरी है।

– अगर आपके पास आईडी पासवर्ड है तो इसके बाद आपको सबसे पहले कर्मचारी को यूनिफाइड मेम्बर पोर्टल पर लॉग-इन करना होगा। इसके बाद यदि फोटो अपलोड नहीं है तो ‘Profile section के ‘View’ सेक्‍शन में जाकर इसे अपलोड करें।

– इतना होने के बाद आपको ‘Manage’ टैब में जाकर ‘e-nomination’ पर क्लिक करना होगा और नॉमिली की डिटेल उपलब्द करवानी होगी। इस प्रोसेस के बाद सिस्टम यह सुनिश्चित करेगा कि अंशधारक की फैमिली है या नहीं।

– यदि सदस्य शादीशुदा है और उसका परिवार है तो उसे अपने परिवार की ​डिटेल जानकारी भरनी होगी। इसके बाद, Save Family Details पर क्लिक करें।

– EPFO सदस्य नॉमिनेशन में परिवार के किस सदस्य को ईपीएफ फंड में कितनी हिस्सेदारी देना चाहता है उसकी जानकारी दें और इन सब के बाद save बटन पर क्लिक करें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password