EPFO Higher Pension Scheme 2023 : बढ़ गई लास्ट डेट, जानिए कहां और कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

EPFO Higher Pension Scheme 2023 : बढ़ गई लास्ट डेट, जानिए कहां और कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

EPFO Higher Pension Scheme 2023 : ईपीएफओ ने उच्च पेंशन योजना 2023 के लिए फार्म भरने की अंतिम तारीख बढ़ा दी है। जानकारी दी गई है कि कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) के तहत उच्च पेंशन के लिए पात्र कर्मचारियों को आवेदन करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए थे। लेकिन एक महीने से भी कम समय होने के चलते कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) अंतिम तिथि के लिए बढ़ा दिया गया है।

 ईपीएस के तहत आवेदन

दरअसल, इस योजना के तहत सेवानिवृत्ति निधि निकाय ने कर्मचारियों के लिए ईपीएस के तहत उच्च पेंशन के लिए आवेदन जमा करने की समय सीमा बढ़ाए जाने की घोषणा कर दी है। योजना के तहत आवेदन करने की अंतिम तिथि 3 मार्च रखी गई थी इसे अब बढ़ाते हुए 3 मई कर दिया गया है। बता दें कि मार्च की समय सीमा सुप्रीम कोर्ट ने अपने नवंबर के फैसले में अनिवार्य की थी।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने कहा

बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन द्वारा द्वारा 2022-23 के लिए सेवानिवृत्ति कोष पर ब्याज दर को अंतिम रूप देने की उम्मीद की जा रही है, जिसके चलते बोर्ड के सदस्यों ने उच्च पेंशन का विकल्प चुनने में सेवानिवृत्त और मौजूदा ईपीएफओ खाता धारकों के लिए दिशा-निर्देशों की कमी के चलते भ्रम की स्थिति को देखते हुए योजना के तहत भरे जाने वाले फार्म की तारीख को बढ़ाए जाने का निर्णय लिया है। बताया गया है कि आवेदन करने के लिए ईपीएफओ की साइट पर जाकर आवेदन संबंधी जानकारी ली जा सकती है।

EPFO ने कहा- डिजिटल फ्रॉड से बचें

बता दें कि एसके साथ ही EPFO ने डिजिटल फ्रॉड से बचने के लिए भी अपने खाताधारकों को सतर्क रहने की बात कही है। ईपीएफओ ने कहा है कि कर्मचारियों के चाहिए कि वे अपनी संवेदनशील जानकारी किसी से भी साझा न करें। किसी फोन काल या एसएमएस से माध्यम से भी यदि कोई ईपीएफओ का नाम लेते हुए कर्मचारियों से उनके ईपीएफ खाते के संबंध में जानकारी मांगता है तो ऐसे में जानकारी साझा करने से बचना चाहिए।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password